ngbfkmgld

Bihar: Winter session of legislature begins today, many bills will be passed

बिहार: विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से शुरु, पास होंगे कई विधेयक

पटना, 29 नवंबर (हि.स.)। बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। आज से शुरु होकर आगामी तीन दिसंबर तक चलेगा।

इस पांच दिवसीय सत्र में सोमवार को विधानसभा के नए सदस्य राजीव कुमार सिंह (तारापुर विधानसभा क्षेत्र) और अमन हजारी (कुशेश्वर स्थान क्षेत्र) से चुनकर आए जदयू के विधायक का शपथ ग्रहण होगा।

इसके बाद बिहार विधान मंडल के सत्र में नहीं रहने की अवधि में राज्यपाल द्वारा प्रख्यापित अध्यादेश की प्रमाणितकृत को सदन पटल पर रखा जाएगा। फिर वित्तीय वर्ष 2021- 22 की दूसरे अनुपूरक व्यय विवरण की उपस्थापना पर सदन में चर्चा होगी। साथ मुसाफिर पासवान, मेवालाल चौधरी और हरिभूषण हजारी के मृत्यु पर शोक प्रस्ताव रखा जाएगा।

होंगे कई विधेयक पास

दूसरे दिन मंगलवार यानी 30 नवंबर और बुधवार 1 दिसंबर को राजकीय विधायक और अन्य राजकीय कार्य पर चर्चा की जाएगी। यह दोनों दिन काफी महत्वपूर्ण माने जाएंगे। गुरुवार यानी 2 दिसंबर को वित्तीय वर्ष 2021-22 के दूसरे अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद-विवाद, मतदान और विनियोग विधेयक पास किए जाएंगे।

सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार 3 दिसंबर को गैर सरकारी सदस्यों के कार्य यानी गैर सरकारी संकल्प पेश किए जाएंगे। इसके बाद सदन की कार्यवाही अगले आदेश तक स्थगित कर दी जाएगी।

जहरीली शराब से हुई मौत, शराबबंदी को लेकर बने कड़े कानून को लेकर विपक्ष जोरदार हंगामा करने के मूड में है। बढ़ी महंगाई को लेकर भी सदन में हंगामा हो सकता है। किसानों के मुद्दे को लेकर विपक्ष की वामपंथी पार्टियां भी तैयारी कर रही है। कुल मिलाकर यह पांच दिन काफी हंगामेदार रहने वाला है।विपक्ष पहले ही सत्र को छोटा बता रही है ।
 


Comment As:

Comment (0)