ADV2
adv Ftr

जीएसटी दर घटने से नए साल से 23 सामान और सेवाएं होंगी सस्ती

सरकार ने आम जनता को नव वर्ष का उपहार देते हुए पहली जनवरी से 23 वस्तुओं एवं सेवाओं पर जीएसटी दर घटा दी है। इनमें सिनेमा टिकट, टेलीविजन और स्क्रीन मॉनिटर, पावर बैंक, फ्रोजन सब्जियां, छड़ी, मार्बल के टुकड़े, नेचुरल कॉर्क, फ्लाई ऐश की ईंट आदि शामिल हैं।

सरकारी अधिसूचना जारी होने के बाद मंगलवार से उपभोक्ताओं को रोजमर्रा की वस्तुओं और सेवाओं के उपभोग पर कम कीमत चुकानी होगी। जीएसटी काउंसिल ने 22 दिसंबर को इन 23 वस्तुओं एवं सेवाओं पर कर घटाने का फैसला किया था। दरअसल काउंसिल ने जीएसटी के उच्चतम 28 फीसदी कर स्लैब को तर्कसंगत बनाते हुए उसमें केवल विलासिता की वस्तुओं को रखा था। इनमें हानिकारक वस्तुओं के अलावा बड़ी टीवी स्क्रीन, एयर कंडिशनर व डिशवाशर के अलावा सीमेंट आदि को शामिल किया गया था।

इनके अलावा गरारी, गियर बॉक्स, पुराने टायर, डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा आदि को 28 फीसदी जीएसटी दर से घटा कर 18 फीसदी कर दिया गया है। साथ ही दिव्यांगों के लिए एक्सेसरीज को 28 फीसदी से 5 फीसदी के दायरे में लाया गया है।

इसी तरह जन धन योजना के खाताधारकों की बैंकिंग सेवा को जीएसटी से बाहर किया गया है। सरकार द्वारा द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत गैर निर्धारित या चार्टर ऑपरेशन के जरिये तीर्थ यात्रियों की हवाई यात्रा पर पांच फीसदी जीएसटी लगेगा।

Todays Headlines