img

मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनियों के संगठन सीओएआई ने बुधवार को मोबाइल उपभोक्ताओं से डाटा नेटवर्क का जिम्मेदारी से उपयोग करने का आग्रह किया ताकि आवश्यक सेवाएं संचार ढांचे पर आसानी से चल सकें।

सीओएआई ने जनता से यह अपील ऐसे समय में की है, जब सरकार के कोरोना वायरस को रोकने के लिए किए गए उपायों के बाद से पिछले कुछ दिनों में डाटा का उपयोग लगभग 30 फीसदी बढ़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों के बंद की घोषणा की। घोषणा के तुरंत बाद केंद्र ने कहा कि इस अवधि के दौरान सभी सड़क, रेल और हवाई सेवाएं निलंबित रहेंगी। कोरोना वायरस से देश में कम से कम नौ लोगों की जान जा चुकी है और 550 से अधिक संक्रमित हैं।

भारतीय सेल्युलर ऑपरेटर संघ के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा कि हम लोगों से जिम्मेदारी के साथ नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए कह रहे हैं... इंटरनेट और नेटवर्क के किसी भी गैर-जरूरी उपयोग से बचने के लिए... दूरदराज में चल रहे काम, ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवा, भुगतान और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं सुचारू रूप से और निर्बाध रूप से चल सकें। 

उन्होंने कहा कि मोबाइल उपयोगकर्ता व्यस्त समय के अलावा सुबह या देर शाम को ऑनलाइन गतिविधियां कर सकते हैं।

मैथ्यूज ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में डाटा मांग में 20-30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बंद लागू करने और सामाजिक दूरी बनाने के चलते यह मांग बढ़ी है।

उल्लेखनीय है कि नेटफ्लिक्स और फेसबुक जैसी कंपनियां वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए अपने प्लेटफार्मों पर वीडियो के लिए बिट दर कम कर रही हैं।

Adv

You Might Also Like