Adv
adv Ftr

उप्र में दीपावली पर आतिशबाजी से प्रमुख शहरों की आबोहवा हुई जहरीली

 

लखनऊ, 08 नवम्बर (हि.स.)। प्रदेश में दीपावली के पर्व पर बुधवार रात जमकर आतिशबाजी की गई। इसका प्रभाव गुरुवार को आबोहवा में देखने को मिला, जिसमें प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ सहित सभी प्रमुख शहरों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर रहा। कोई भी शहर ऐसा नहीं था, जहां की हवा जहरीली नहीं हुई हो।
एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) के मामले में अपरान्ह दो बजे भी विभिन्न शहरों की आबोहवा जहरीली बनी रही। इसमें राजधानी लखनऊ के अलीगंज में एक्यूआई बेहद खराब स्थिति पर 369 रहा, जबकि अन्य तीन स्थानों पर यह खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया। इनमें तालकटोरा में 448, लालबाग में 429 और निशातगंज में एक्यूआई 423 दर्ज किया गया। 
इसी तरह गाजियाबाद के वसुंधरा में 407 और नोएडा के सेक्टर 125 में एक्यूआई 414 के साथ खतरनाक स्थिति पर रहा। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-थर्ड में एक्यूआई बेहद खराब 391 रहा। अन्य प्रमख जगहों पर भी यही स्थिति रही। इनमें मुरादाबाद के लाजपत नगर में एक्यूआई 379, आगरा के संजय पैलेस में 345, बागपत में 367 और मुजफ्फरनगर की नई मण्डी में एक्यूआई 364 रहा। सूबे में इस वायु प्रदूषण की अहम वजह रात दस बजे के बाद भी सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बावजूद जमकर आतिशबाजी करना रहा। लोग देर रात तक घरों की छतों से लेकर सड़कों पर पटाखे जलाते रहे। कई जगह बाजारों में छोटी-छोटी दुकाने लगाकर भी पटाखों की बिक्री की गई। 
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि एक्यूआई 301 से 400 के बीच रहने पर यदि व्यक्ति लम्बे समय तक ऐसी हवा के सम्पर्क में रहता है तो उसे सांस सम्बन्धी बीमारियां हो सकती हैं। वहीं एक्यूआई 401 से 500 के बीच रहने पर यह स्वस्थ लोगों को भी प्रभावित करता है और पहले से श्वसन सम्बन्धी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को मुश्किलें ज्यादा बढ़ सकती हैं। 
आतिशबाजी का असर गुरुवार को मौसम में देखने को मिला। कुछ स्थानों पर धुंध छायी रही। वहीं दिन में गर्मी का एहसास बना रहा। गुरुवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री, अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री, बहराइच का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इसके अलावा बांदा का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री, बरेली का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री, गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, झांसी का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री, कानपुर का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
वहीं मेरठ का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री, मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री और वाराणसी का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक बीते चौबीस घण्टों में प्रदेश में अधिकतम तापमान बांदा में 32.4 डिग्री और न्यूनतम मुजफ्फरनगर में 8.9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं अगले चौबीस घण्टों में तापमान सामान्य तौर पर शुष्क बना रहेगा।

Todays Headlines