ADV2
adv Ftr

वालमार्ट-फ्लिपकार्ट डील के खिलाफ व्यापारियों का 28 सितंबर को भारत बंद

 

मुंबई, 20 अगस्त (हि.स.)। वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील और रिटेल में एफडीआई के खिलाफ व्यापारियों ने आदंलोन छेड़ने की धमकी दी है। आगामी 28 सितंबर को भारत व्यापार बंद का आव्हान किया गया है।इसीतरह रिटेल में एफडीआई को अनुमति नहीं देने की मांग को लेकर 15 सितंबर से दिल्ली से व्यापारियों की एक राष्ट्रीय रथ यात्रा निकाली जाएगी और 16 दिसंबर को दिल्ली में राष्ट्रीय व्यापारी रैली निकाली जाएगी। 
कांफेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने यह फैसला लिया है। उपराजधानी नागपुर में कैट के वार्षिक अधिवेशन में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। सम्मेलन में देश के सभी राज्यों के लगभग 200 प्रमुख व्यापारी नेता मौजूद थे !कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी.भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक देश भर के व्यापारी वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील के खिलाफ आक्रोशित और आंदलित हैं क्योंकि यह डील सीधे तौर पर सरकार द्वारा वर्ष 2016 में जारी प्रेस नोट 3 का उल्लंघन है। वालमार्ट फ्लिपकार्ट का संयुक्त गठबंधन देश के रिटेल व्यापार पर ई-कॉमर्स के जरिए नियंत्रण और एकाधिकार का छिपा एजेंडा है ! इस डील से देश के रिटेल व्यापार में कारोबार में समान अवसर समाप्त होंगे। प्रतिस्पर्धा भी ख़त्म होगी! इस मुद्दे की गंभीरता और व्यापारियों के अस्तित्व के सवाल को ध्यान में रखते हुए देश भर के प्रमुख व्यापारी नेताओं ने एक स्वर से आगामी 28 सितंबर को भारत व्यापार बंद का आवाहन किया है। सरकार से मांग है इस मामले में हस्तक्षेप कर देश को एक और ईस्ट इंडिया कंपनी से बचाए। !
भरतिया और खंडेलवाल के अनुसार भारत व्यापार बंद के दौरान देश भर में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान और बाजार बंद रहेंगे और कोई कारोबार नहीं होगा ! देश के विभिन्न भागों के बाज़ारों में व्यापारी विरोध मार्च निकालेंगे !डील एवं रिटेल में एफडीआई पर जनमत जुटाने और व्यापारियों की अन्य प्रमुख समस्याओं को मजबूती के साथ उठाने के लिए कैट आगामी 15 सितंबर को दिल्ली से एक राष्ट्रीय व्यापारी रथ यात्रा निकालेगा, जो 16 दिसंबर को दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में एक महारैली में समाप्त होगा ! देश भर के व्यापारिक संगठन और व्यापारी रथयात्रा और रैली में शामिल होंगे ! 

Todays Headlines