Adv
adv Ftr

चीन ने चैंग-4 यान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब उतारा

लॉस-एंजेल्स। चीन ने चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव 'वोन कारमेन' पर चंद्रयान चैंग-4 उतार कर नए अध्याय का सूत्रपात किया है। उसने दावा किया है कि इस यान से पहले वोन कारमेन पर आज तक कोई मानव अथवा रोबोट नहीं जा सका है।

इस यान से एक चित्र प्रेषित किया गया है, जो कालिमा लिए हुए है। इसकी रवानगी चीन के दक्षिण पश्चिम शियांग से सात दिसम्बर को हुई थी। चीनी अधिकारियों ने गत 30 दिसम्बर को बताया था कि चंद्रयान चंद्रमा के बाहरी कक्ष में चक्कर लगा रहा है। यह यान गुरुवार को चीन के समय के अनुसार सुबह साढ़े दस बजे चंद्रमा की सतह पर उतरा था। इस यान के साथ लैंडर और रोवर दोनों साथ-साथ हैं। यान के सतह पर उतरने के बाद चीनी वैज्ञानिकों में जश्न का माहौल था।

नाट्रे डेम प्लेनटरी वैज्ञानिक कलाइव नील ने कहा है कि किसी भी देश की ओर से चैंग-4 एक ऐसा पहला प्रयास है, जिसने चंद्रमा के सुदूर एक ओर अपने लैंड़र यान को उतारा और फिर रोवर को अगली खोजबीन के काम में झोंक दिया है। इस यान से बहुमूल्य जानकारियां हासिल होने की उम्मीदें लगाई जानी चाहिए। चीन की अंतरिक्ष एजेंसी चैंग-4 को एक नवीनतम प्रयास बता रहा है। इससे पूर्व दो चंद्रयान मात्र परिक्रमा के लिए भेजे गए थे।

Todays Headlines