img
दिल्ली में घर खाली करवाने वाले मकानमालिकों पर होगी कार्रवाई : मुख्यमंत्री
- यह 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण : उपराज्यपाल

नई दिल्ली, 25 मार्च (हि.स.) । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को डिजिटल माध्यमों के जरिए संयुक्त पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सभी स्वास्थ्य कर्मियों को भरोसा देना चाहता हूँ कि वे चिंता न करें। कोई आपको घर से नहीं निकालेगा। सरकार और पूरा देश आपके साथ है। उन्होंने बताया कि सभी डीएम, निगम के सभी जोनल उप आयुक्तों, जिला पुलिस उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य लोगों को किराए अथवा अन्य कारणों से मकान खाली करने के लिए मजबूर करने वाले मकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करें। 
 केजरीवाल ने कहा को अगर हम दुकानों में भीड़ करेंगे तो लॉकडाउन का मतलब ही खत्म हो जाएगा। दिल्ली के संदर्भ में केंद्र सरकार, उप-राज्यपाल, दिल्ली सरकार, दिल्ली पुलिस हम सब आपके लिए एकजुट होकर काम कर रहे हैं। किसी भी तरह के पैनिक की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं सबको अश्वस्त करना चाहता हूँ कि हमने सारी तैयारी कर रखी है। दूध, सब्जी, घर का किराना इन सारी चीज़ों का ध्यान रखा जाएगा, आपको ये सारी सुविधाएं मिलती रहेंगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि किराने की दुकान और सब्जी वालों के लिए आज शाम को हम एक हेल्पलाइन ज़ारी कर रहे हैं जिससे आपको ई-पास मिल जाएगा वो दिखा कर आप अपनी किराने की दुकान या सब्जी की दुकान खोल सकते हैं। यदि आपको कोई असुविधा है या पुलिस से किसी भी तरह की सहायता चाहिए तो आप इस पुलिस हेल्पलाइन नंबर 011-22459536 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "हमारी यही कोशिश है कि 21 दिन में कोई भूखा न सोए। ये मुश्किल समय है, परेशानियां होंगी, लेकिन हम सबको मिलकर इसका मुक़ाबला करना है।" 
 
उपराज्यपाल बैजल ने कहा, "ये 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री जी के सन्देश के अनुसार पूरे देशभर में 21 दिनों के सम्पूर्ण लॉकडाउन का पालन करें। घर से न निकलें और कोरोना से लड़ाई में सरकार को सहयोग दें। सतर्क रहें सुरक्षित रहें।"
उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में कही भी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की कोई कमी नही होने दी जायेगी। जमाखोरों पर सरकार की पैनी निगाह है और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। 

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने राष्ट्र के नाम सम्बोधन में घोषणा की थी कि नोबेल कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में 21 दिनों का लाकडाउन किया जा रहा है। यह एक तरह का कर्फ्यू होगा जिसमें किसी को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। 

Adv

You Might Also Like