Today's Top News

img

सार

केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखा पत्र, कहीं टीकाकरण का दिन तो कहीं टीका का दायरा बढ़ाने पर चिंता

देश के तीन राज्यों में सबसे कम लोगों को लगा है टीका

नौ राज्यों ने उम्मीद से ज्यादा कर दिखाया कोरोना का टीकाकरण

विस्तार

कोरोना टीकाकरण शुरू होने के बाद पहले तीन दिन में चार लाख से अधिक लोगों को डोज दी जा चुकी हैं लेकिन कुछ राज्यों में टीकाकरण की गति बेहद धीमी है। जबकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां सप्ताह में महज दो दिन ही टीकाकरण किया जा रहा है।


ऐसे में केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश सरकार को पत्र लिख अपने अपने राज्य में टीकाकरण के दिन को बढ़ाने की अपील की है। वहीं पंजाब सरकार को लिखे पत्र में टीकाकरण में तेजी लाने पर जोर देने के लिए कहा गया है।



16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में टीकाकरण कार्यक्त्रस्म का शुभारंभ किया था। तब से लेकर अब तक नौ राज्य ऐसे हें जिन्होंने उम्मीद से ज्यादा टीकाकरण कर दिखाया। उत्तर प्रदेश जैसे बड़ी आबादी वाले राज्य में 71.4 फीसदी तक लक्ष्य हासिल किया गया है।


ठीक इसी तरह अरुणांचल प्रदेश जैसे दुर्गम स्थान वाले राज्य में 75.4 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया लेकिन बात करें पंजाब, तमिलनाडु और पांडिचेरी की तो यहां 40 फीसदी से भी कम लक्ष्य हासिल किया है। तमिलनाडु में अब तक 34.9, पांडिचेरी में 34.6 और पंजाब में सबसे कम 27.9 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हुआ है।


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में तीन राज्य उत्तर प्रदेश, हिमाचल और गोवा में टीकाकरण सप्ताह में केवल दो दिन किया जा रहा है। जबकि 26 राज्य में चार, दो राज्य में छह, एक राज्य मिजोरम में पांच और चार राज्यों में तीन दिन टीकाकरण हो रहा है।


इसलिए उत्तर प्रदेश, हिमाचल और गोवा की सरकारों से अपील की गई है कि वे अपने यहां टीकाकरण के दिनों की संख्य को बढ़ाएं ताकि पहले चरण को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।


सक्रिय मरीजों का हवाला देते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि लोगों को इस वक्त टीकाकरण के आंकड़ों पर ध्यान देना चाहिए। देश में इस समय जितने सक्त्रिस्य मरीज हैं उनसे दोगुना लोग टीका ले चुके हैं। राज्यों को धीरे धीरे इस गति को बढ़ाना है।


नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि देश में करीब 80 लाख से एक करोड़ के मध्य स्वास्थ्य कर्मचारी हैं। इन लोगों को कवर करने में हद से हद अगले कुछ दिन का वक्त लगेगा। इसके बाद देश का हरेक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से सुरक्षा पा लेगा।


पहले चरण के तहत देश में तीन करोड़ लोगों को टीका दिया जाना है। इनमें एक करोड़ के आसपास स्वास्थ्य कर्मचारी हैं जबकि दो करोड़ सुरक्षा और पुलिस जवान हैं। अभी की स्थिति देखें तो प्रतिदिन देश में औसतन एक से डेढ़ लाख लोगों को टीका दिया गया है जबकि हर दिन अधिकतम साढ़े तीन लाख लोगों को ?टीका दिया जा सकता है।


इसलिए टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिख तेजी लाने का अनुरोध भी किया है।

इन राज्यों में सबसे बेहतर रहे परिणाम

राज्य                          टीकाकरण (फीसदी में)

लक्षद्वीप                          89.3

सिक्किम                          85.7

ओड़िशा 82.6

अंडमान निकोबार 81.9

तेलंगना                          81.1

दादर नागर हवेली 80.8

अरुणांचल प्रदेश 75.4

उत्तर प्रदेश 71.4

राजस्थान                        71.3 

इन तीन राज्यों में सबसे सुस्त रहा टीकाकरण

राज्य टीकाकरण (फीसदी में)

तमिलनाडु                      34.9

पांडिचेरी                        34.6

पंजाब                            27.9


Adv

You Might Also Like