Adv
adv Ftr

भारत ईरानी तेल का भुगतान रुपये में करेगा

तेहरान/नई दिल्ली, 07 दिसंबर (हि.स.)। भारत ने कच्चे तेल की खरीद में विदेशी मुद्रा बचाने और निर्यात बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके तहत अब ईरान को कच्चे तेल का भुगतान रुपये में किया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रिफाइनरी कंपनियां, नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी (एनआईओसी) के यूको बैंक खाते में रुपये में भुगतान करेंगी। विदित हो कि अमेरिका ने प्रतिबंध के बावजूद भारत और सात अन्य देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की रियायत दी है। इस्लामिक गणराज्य पर यह प्रतिबंध पांच नवंबर से लागू हुआ है। इसके बाद रुपये में भुगतान के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) किया गया था।

उल्लेखनीय है कि इस प्रतिबंध के बावजूद भारत ईरान को खाद्यान्न, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों का निर्यात कर सकेगा, क्योंकि तेल के भुगतान की आधी राशि निर्यात से मिले रुपये से की जाएगी। भारत को अमेरिका से यह छूट आयात घटाने तथा एस्क्रो भुगतान के बाद छह महीने के लिए मिली है।

इस 180 दिन की छूट के दौरान भारत प्रतिदिन ईरान से अधिकतम तीन लाख बैरल कच्चे तेल का आयात कर सकेगा, जबकि इस साल भारत का ईरान से कच्चे तेल का औसत आयात 5,60,000 बैरल प्रतिदिन रहा है।

Todays Headlines