Adv
adv Ftr

आतंकी बुरहान वानी की दूसरी बरसी पर कश्मीर बंद, प्रतिबंध लागू

 

जम्मू, 08 जुलाई (हि.स.)। आतंकी बुरहान वानी की दूसरी बरसी पर रविवार को ज्वाइंट रेजिडेंट लीडरशिप (जेआरएल) के सैय्यद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक तथा यासीन मलिक ने कश्मीर बंद का आह्वान किया है। बंद को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर के कुछ हिस्सों में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू किए हैं। ये प्रतिबंध नौहाटरा, खानयार, रैनवाडी, एमआर गुंज, सफाकदल पुलिस थानों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में लगाए गए हैं।
करालखुद तथा मैसूमा में आंशिक प्रतिबंध लागू किए गए हैं। बुरहान वानी के पैत्रक गांव त्राल में रविवार को दूसरे दिन भी प्रतिबंध लागू हैं। प्रशासन ने बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए श्रीनगर के सभी संवेदनशील स्थानों पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया है।
रविवार को प्रशासन ने बंद को देखते हुए ऐहतियान कश्मीर घाटी में रेल सेवा स्थगित कर दी है। प्रशासन द्वारा कश्मीर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद रखी गई है तथा ब्राडबैंड की गति को सीमित कर दिया गया है। इसी बीच अलगाववादियों ने किए गए बंद को देखते हुए प्रशासन द्वारा वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी तथा मीरवाइज़ अमर फारूक को नज़रबंद कर दिया है, जबकि मोहम्मद यासीन मलिक को ऐहतियान गिरफ्तार कर लिया है। वहीं बंद के दौरान रविवार को कश्मीर घाटी में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़कों पर यातायात भी न के बराबर ही चले।
उल्लेखनीय है कि आठ जुलाई 2016 को बुरहान वानी एक मुठभेड़ के दौरान बमडूरा कोकरनाग में मारा गया था। उसके बाद कश्मीर घाटी में हिंसक झड़पों का सिलसिला शुरू हो गया, जिसमें 90 के करीब लोग मारे गए और हजारों की संख्या में घायल हुए थे।