Today's Top News

img

सार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्वषर्धन ने कहा है कि देश में लॉकडाउन सही समय पर लगाया गया था और इसके सराकात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से जंग में भारत की स्थिति बाकी देशों की तुलना में काफी बेहतर है। 

विस्तार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आज कहा कि देश में लॉकडाउन लगाने का फैसला सही समय पर लिया गया था। दूसरे विकसित देशों ने यह फैसला लेने में कई दिन बर्बाद कर दिए। कुछ देशों में तो लॉकडाउन लगाने का फैसला तब लिया गया जब स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई। कई देशों में आंशिक लॉकडाउन ही लगाया गया। 


देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा, 'अगर लॉकडाउन से पहले भारत में कोरोना के मामलों के दोगुने होने का समय 3.4 दिन था तो अब यह समय बढ़कर 13 दिन से भी ज्यादा हो गया है। लॉकडाउन और इसके दिशा-निर्देशों ने एक प्रभावी सोशल वैक्सीन की तरह काम किया है।'


क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री

देश में लॉकडाउन से पहले डबलिंग रेट 3.4 दिन था, लेकिन आज यह 13 दिन है।

लॉकडाउन और इसके दिशा-निर्देशों के पालन ने सोशल वैक्सीन का काम किया है।

भारत में लॉकडाउन सही वक्त पर लगाया गया था। दूसरे देशों ने लॉकडाउन लागू करने में समय व्यर्थ किया।

कुछ देशों में लॉकडाउन तब लगाया गया जब हालात नियंत्रण से बाहर हो गए।

बता दें कि आज ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि देश में लॉकडाउन अचानक से लागू कर दिया गया और अब इसे तुरंत हटाया नहीं जा सकता है।

वहीं, कई राज्यों में लॉकडाउन में अतिरिक्त छूट दे दी है जिसे लेकर गृह मंत्रालय ने चिंता जताते हुए नियमों का सख्ती से पालन कराने को कहा है। राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया गया है कि दिशा-निर्देशों का सही तरीके से पालन कराया जाए। 

Adv

You Might Also Like