Adv
adv Ftr

जिले में आठ से 10 फरवरी तक होगा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम

बिलासपुर। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिले में 8 से 10 फरवरी तक फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस दौरान स्कूल आंगनबाड़ी के अलावा जिले के 24 लाख परिवारों को घर-घर जाकर फाइलेरिया एवं कृमिनाशक दवा खिलाई जायेगी।
कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु गुरुवार की देर शाम को कलेक्टर डॉ.संजय अलंग की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय समन्वय हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा दवा सेवन पूर्ण सावधानी से कराने का निर्देश दिया। साथ ही फाइलेरिया के दवा की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु ग्राम पंचायत एवं ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित करने तथा कार्यक्रम के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन हेतु सूक्ष्म कार्ययोजना बनाने माइक्रो फाइलेरिया सर्वे समय पर पूर्ण करने तथिा घर-घर दवा खिलाने के लिये मेनपावर की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा।
बैठक में बताया गया कि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के साथ-साथ राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस भी मनाया जायेगा। लोगों को डी.ई.सी गोली 100 एमजी के साथ-साथ एलबेण्डाजोल (400 एमजी) की खुराक का सेवन कराया जायेगा। 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं, अति वृद्ध व गंभीर बीमारी से पीड़ितों को दवा नहीं दी जायेगी। 1 वर्ष से अधिक एवं 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को केवल एलबेंडाजोल की आधी गोली खिलाई जायेगी।
कार्यालयों, सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों, महाविद्यालय एवं मदरसा में दवा सेवन कराने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने कार्यक्रम की रिपोर्टिंग समयावधि में पूर्ण करने का निर्देश दिया।
रैपिड रिस्पांस दल होंगे गठित
दवा सेवन के दौरान किसी तरह की प्रतिक्रिया पर तत्काल समुचित उपचार हेतु सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर रैपिड रिस्पांस दल का गठन किया जायेगा। इस दल की जानकारी सभी सुपरवाईजर एवं दवा सेवन कराने वाले दलों को दी जायेगी।
बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी फरिहा आलम सिद्दिकी, नगर निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, बीएमओ, डीपीएम, बीपीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे

Todays Headlines