Today's Top News

img

नई दिल्ली, 31 मार्च (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को योग निद्रा पर जोर देते हुए कहा कि यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही आपको तनाव मुक्त बनाता है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं सप्ताह में एक या दो बार इसका अभ्यास करते हैं। 
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ट्विटर पर स्वामी निरंजनानंद सरस्वती के हिंदी और अंग्रेजी भाषा में योग निद्रा के दो वीडियो साझा करते हुए कहा कि, जब भी समय मिलता है, मैं हफ्ते में 1-2 बार योग निद्रा का अभ्यास करता हूं। ये शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है, साथ ही तनाव और चिंता को कम करता है। इंटरनेट पर आपको योग निद्रा के कई वीडियो मिलेंगे। अंग्रेजी और हिन्दी में 1-1 वीडियो साझा कर रहा हूं। 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य दिनचर्या के संबंध में पूछे एक सवाल के जवाब में सोमवार को योग का अभ्यास करते हुए अपने थ्री-डी एनिमेटेड वीडियो जनता के साथ साझा किए थे। साथ ही उन्होंने देशवासियों से भी लॉकडाउन में अपनी स्वास्थ्य दिनचर्या को सोशल मीडिया पर साझा करने की अपील की थी। 
 योग के जानकारों के अनुसार योग निद्रा एक प्रकार से आध्यात्मिक नींद होती है। इससे ध्यान केंद्रित होता है। इसमें जागते हुए सोना होता है। असल में सोने व जागने के बीच की स्थिति को ही योग निद्रा कहा गया है। योगनिद्रा 10 से 45 मिनट तक की जा सकती है। यह रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, सिरदर्द, तनाव, पेट में घाव, दमे की बीमारी, गर्दन दर्द, कमर दर्द, घुटनों, जोड़ों का दर्द, साइटिका, अनिद्रा, अवसाद और अन्य मनोवैज्ञानिक बीमारियों में उपयोगी है।

Adv

You Might Also Like