ADV2
adv Ftr

रेलवे एएलपी भर्ती परीक्षा: छह लाख उम्मीदवारों ने दूसरे चरण के लिए किया क्वालीफाई

 


नई दिल्ली, 03 नवम्बर (हि.स. )। भारतीय रेलवे ने सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों की भर्ती के लिए आयोजित प्रथम चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) का परिणाम शुक्रवार देर शाम घोषित कर दिया। इसमें 5,88,605 उम्मीदवारों ने सफल होकर दूसरे चरण की परीक्षा के लिए योग्यता प्राप्त कर ली है। 

दूसरे चरण की परीक्षा 12 से 14 दिसम्बर तक होगी। पहले चरण में सफल हुए उम्मीदवारों को इसमें शामिल होना अनिवार्य है। सफल उम्मीदवार परीक्षा से 10 दिन पहले अपने परीक्षा केंद्र की सूचना डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इन्हें इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड उम्मीदवारों को बेवसाइट, ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से एडमिट कार्ड के विषय में सूचित करेगा।
पहले चरण की परीक्षा 9 अगस्त से 4 सितम्बर तक आयोजित की गई थी। इसमें कुल 36,47,541 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। देश भर में फैले 440 केंद्रों में परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की गई थीं। भारतीय रेलवे ने सहायक लोको पायलटों और तकनीशियनों की भर्ती के लिए 64,371 पदों का विज्ञापन किया है।
कंप्यूटर आधारित परीक्षा देने वाले उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड (आरबारबी) की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर लॉग इन करके अपना व्यक्तिगत परिणाम देख सकते हैं। उम्मीदवार अपनी पाली का प्रश्न पत्र और उसके उत्तर भी देख सकते हैं। वेबसाइट पर सभी अधिसूचित पदों के लिए कट ऑफ अंक भी उपलब्ध हैं।