ADV2
adv Ftr

रेलवे ने पटरियों के आसपास लगाए 13.27 लाख पौधे

नई दिल्ली, 05 अक्टूबर (हि.स.)। रेलवे ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के दौरान रेलवे परिसरों में हरित क्षेत्र के विस्तार के लिए 1300 किलोमीटर रेल मार्ग पर पटरियों के दोनों ओर तथा रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर 13.27 लाख पौधे लगाए। 
रेल मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर चलाए गए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के दौरान रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। रेल परिसरों में साफ-सफाई बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेल ने मौजूदा शौचालयों को बेहतर बनाने और इसके साथ ही नए शौचालयों के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके साथ ही मौजूदा वर्ष 1400 स्टेशनों पर 1800 शौचालयों का निर्माण और उन्हें बेहतर बनाने का काम भी किया है। इनमें वे 200 शौचालय भी शामिल हैं जो विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए बनाए गए हैं। इसके अलावा रेलवे ने स्टेशनों के आस-पास रहने वाले स्थानीय लोगों और आम जनता के लिए भी कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पहल के तहत कई शौचालय बनवाए हैं।
स्वच्छता ही सेवा के जरिए रेलवे अपने स्वच्छता कार्यक्रम को काफी हद तक सफल बनाने में कामयाब रहा है। इस दौरान स्टेशनों, कार्यस्थलों, कार्यशालाओं के साथ ही रेलवे कॉलोनियों में साफ-सफाई के लिए जागरुकता गतिविधियों को बढ़ाया गया। रेलवे स्टेशनों में साफ-सफाई रखने के मामले में जन भागीदारी और कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व को एक अहम माध्यम के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। सुविधाजनक और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए शौचालय भारतीय रेल के स्वच्छता कार्यक्रम का अहम हिस्सा है।

Todays Headlines