Today's Top News

img

जिला लोक संपर्क कार्यालय - लुधियाना 

लुधियाना, 24 मई:

जिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति नियंत्रक (DFSC) श्री सुखविंदर सिंह गिल ने बताया कि कैबिनेट मंत्री श्री भारत भूषण आशू के नेतृत्व में चल रहे COVID 19 महामारी के दौरान पंजाब खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग अन्य विभागों के साथ सबसे आगे रहकर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण योजना के तहत, स्मार्ट कार्ड लाभार्थियों को तीन महीने की अवधि के लिए प्रति व्यक्ति 15 किलोग्राम गेहूं और तीन किलो दाल प्रति परिवार मुफ्त दी गई है। उन्होंने बताया कि कुल 3,81,726 स्मार्ट कार्ड लाभार्थियों में से, 3,09,324 लाभार्थियों को पहले ही राशन मुफ्त में प्रदान किया जा चुका है, जबकि शेष 72,402 लाभार्थियों को राशन अगले 3-4 दिनों के भीतर प्रदान किया जाएगा।

DFSC ने बताया कि वे राशन वितरण करते समय सामाजिक दुरी का ध्यान रख रहे हैं । यह सुनिश्चित करने के लिए कि राशन जरूरतमंदों तक पहुँचे, विशेष टीमें बनाई गई हैं, जो नियमित जाँच कर रही हैं। कुछ डिपो पकड़े जाने के बाद सरकार के आदेशों के अनुसार जहाँ राशन वितरित नहीं किया गया था, ऐसे 18 डिपो की आपूर्ति निलंबित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि राशन हर जरूरतमंद व्यक्ति तक समय पर पहुंचे।

उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों और प्रवासियों को वितरित की जा रही पंजाब सरकार की राशन किट तैयार करने के लिए, विभाग के अधिकारी चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। अब तक, 4,25,876 से अधिक राशन किट तैयार किए गए हैं और लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों और जरूरतमंदों को वितरित किए गए हैं और इस तरह की और किट तैयार करने का काम सुचारू रूप से चल रहा है।

इसी तरह, गेहूं खरीद सीजन 2020-21 के दौरान, जिला लुधियाना की मंडियों से लगभग 8.85 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है, जबकि पिछले साल लगभग 8.51 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई थी। उन्होंने बताया कि लुधियाना की मंडियों से खरीदे गए 8.85 लाख मीट्रिक टन गेहूं में से 8.55 लाख मीट्रिक टन का उठाव किया जा चुका है और 97% भुगतान किया जा चुका है, जबकि शेष भुगतान भी शीघ्र ही किया जाएगा।

Adv

You Might Also Like