Adv
adv Ftr

ऐशबाग-सीतापुर रूट पर दिसम्बर तक दौड़ेंगी ट्रेनें

 

लखनऊ, 23 जुलाई (हि.स.)। रेलवे प्रशासन ऐशबाग से सीतापुर रूट पर दिसम्बर तक ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी में है। फिलहाल अभी मालगाड़ी को दौड़ाकर ट्रायल किया जा रहा है।
सोमवार को सीनियर डीसीएम ने बताया कि ऐशबाग-सीतापुर रूट पर दिसम्बर तक ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी मालगाड़ी को दौड़ा कर ट्रायल किया जा रहा है। पहले दिन ट्रायल सफल रहा है। धीरे-धीरे ट्रेन को तेज गति से दौड़ाकर देखा जाएगा। फिलहाल, रेलवे के साथ लखनऊ-सीतापुर सेक्शन पर सफर करने वाले यात्रियों को भी रूट पर ट्रेनों के संचालन शुरू होने का इंतजार है।
ऐशबाग-सीतापुर सेक्शन 80 किलोमीटर का है। इस रूट पर लगभग दो साल से गेज कन्वर्जन का काम चल रहा है। यहां पर पटरियों को उखाड़कर दूसरी पटरियां लगाई जा रही थीं। अब यहां का काम लगभग पूरा हो गया है। मीटर गेज की पटरियों को उखाड़ कर यहां पर ब्रॉड गेट की पटरियां बिछाई गई हैं। 750 करोड़ रुपये के बजट के साथ यहां पर डबलिंग और सिगनलिंग को भी बेहतर बनाया गया है। 
उल्लेखनीय है कि पहले इस सेक्शन पर ट्रेनों का संचालन जून से शुरू होना था, लेकिन काम पूरा न होने के चलते सेक्शन चालू नहीं हुआ। लंबे इंतजार के बाद अब यहां पर मालगाड़ी को चलाकर ट्रायल शुरू किया गया है, जिसके बाद उम्मीद जगी है कि ट्रेनों का संचालन दिसम्बर तक शुरू हो जाएगा। अभी ट्रेन का संचालन न होने से यात्रियों को मजबूरन बसों से सफर करना पड़ रहा है।

Todays Headlines