ADV2
adv Ftr

रिहायशी बिल्डिंग में चल रही अवैध ऑयल फैक्ट्री में लगी आग

 

कानपुर, 19 सितम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में काकादेव क्षेत्र में बुधवार को उस वक्त हड़कम्प मच गया, जब एक मकान में चल रही आयल फैक्ट्री में आग लग गई। रिहायशी इलाके में अवैध तरीके से चल रही फैक्ट्री में आग की सूचना पर आठ दमकल की गाड़ियां पहुंची। दमकल कर्मी आग को बुझाने में जुट गये। इस बीच अगल-बगल के मकानों की दीवारों में दरारें आ गईं। पुलिस अवैध तरीके से चल रही फैक्ट्री के संचालक व मकान मालिक के खिलाफ कार्यवाही में जुट गई है।
विजय नगर में रहने वाले विरजा नंद रस्तोगी टाइल्स कारोबारी हैं। काकादेव थानाक्षेत्र स्थित नवीन नगर में भी इनका दो मंजिला मकान है। मकान के बेसमेंट के एक हिस्से में उनके भांजे विष्णु रस्तोगी गोल्फ ऑयल की फैक्ट्री चलाते हैं। दूसरे हिस्से में आर्यन कराटे-मार्शल आर्ट सिखाते हैं। जबकि पहली मंजिल में चिरंजीव यूएसए कॉल सेंटर है और एक परिवार के छह सदस्य रहते हैं। बुधवार को अचानक बेसमेंट में चल रही अवैध ऑयल फैक्ट्री में आग लग गई। धुआं निकलता देख पुलिस और दमकल को आग लगने की जानकारी दी गई। 
सूचना मिलते फायर आफीसर एमपी सिंह दो दमकल की गाड़ियों के साथ पहुंचे और आग काबू करने में जुट गये लेकिन ऑयल फैक्ट्री में केमिकल भरे ड्रमों के चलते धमाके होने लगे और आग भड़क गई। इसके बाद एक-एक कर आठ गाड़ियों को बुलाया गया और आग काबू करने का प्रयास तेज कर दिया। इस बीच बगल में रहने वाले तमरेज सचदेवा के मकान की दीवारें दरक गई और वह परिवार समेत घर से बाहर निकल आये और भीड़ जमा हो गई। कड़ी मशक्कत के बाद दमकल ने आग पर काबू पाया। इस बीच फैक्ट्री संचालक ने बताया कि पूरी तरह से बिजली का प्रयोग बंद था, जिससे शार्ट सर्किट से आग लगने का अंदेशा नहीं है। इसके बावजूद आग कैसे लगी, यह पता नहीं चल पा रहा है। 
दमकल अधिकारी एम पी सिंह ने बताया कि रिहायशी इलाके में ऑयल फैक्ट्री अवैध तरीके से चलाई जा रही थी। मकान में कॉल सेन्टर, कराटे क्लासेज व एक परिवार रहता है। गनीमत रही कि आग के समय कॉल सेन्टर में कोई नहीं था और कराटे क्लासेज से करीब 15 से 20 बच्चे प्रशिक्षण लेने के बाद जा चुके थे। दमकल कर्मियों के अथक प्रयासों से आग पर काबू पाया गया है। फिलहाल ऑयल फैक्ट्री संचालक से पूछताछ की जा रही है। आग मामले में मकान मालिक व फैक्ट्री संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए फायर सर्विस के तहत कार्यवाही की जाएगी।

Todays Headlines