Today's Top News

img

जापान की नाओमी ओसाका एक बार फिर यूएस ओपन 2020 की मल्लिका बन चुकीं हैं, उन्होंने फाइनल में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से मात दी। यह 22 वर्षीय खिलाड़ी का दूसरा यूएस ओपन खिताब था। अजारेंका को तीसरी बार यूएस ओपन फाइनल में मायूसी हाथ लगी है। इससे पहले वह 2012 और 2013 में सेरेना विलियम्स के हाथों खिताब गंवा चुकी हैं।

वर्ल्ड नंबर-9 जापानी नाओमी ओसाका ने ने पहला सेट आसानी से 1-6 से गंवा दिया, लेकिन फिर जबरदस्त वापसी करते हुए अगले दो सेट अपने नाम करते हुए मुकाबला जीत लिया, इस तरह वे 26 साल में पहला सेट हारने के बाद फाइनल जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं, उनसे पहले 1994 में स्पेन की अरांत्जा सांचेज विकारियो ने स्टेफी ग्राफ से पहला सेट गंवाने के बाद खिताब अपने नाम किया था।

40 साल बाद ऐसा संयोग

मौजूदा यूएस ओपन के दोनों सेमीफाइनल समेत खिताबी मुकाबला महज तीन सेट में ही खत्म हो गया। 1980 के बाद यह पहला मौका था, जब फाइनलिस्ट और चैंपियन का फैसला इतने कम समय में हुआ हो।

ओसाका ने दुनियाभर में जारी रंगभेद के खिलाफ मुहिम का हिस्सा बनते यूएस ओपन में अलग-अलग नाम लिखे मास्क पहने, जो मीडिया की सुर्खियों में छाए रहते।

इस जीत के साथ ही ओसाका तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली एशियाई महिला बन गई हैं, उन्होंने चीन की ली ना को पछाड़ा, जिनके नाम दो ग्रैंडस्लैम (2011 फ्रेंच ओपन, 2014 ऑस्ट्रेलिया ओपन) खिताब हैं।

दूसरी ओर विक्टोरिया अजारेंका ने सेरेना को 1-6, 6-3, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था, जहां उनका तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना अधूरा ही रह गया। अजारेंका सात साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं थीं। लगातार दो साल 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बनने वाली बेलारूस की इस खिलाड़ी ने बीते माह ही वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन खिताब जीता था। मौजूदा टूर्नामेंट में उन्होंने दो टॉप-5 सीड खिलाड़ियों को भी हराया।

2016 में बेटे को जन्म देने वाली अजारेंका के मैच के बाद कहा कि वह निराश नहीं हैं, लेकिन हार से दुखी जरूर हैं। यह केवल एक अनुभव था। मेरे पास दो हफ्ते के शानदार समय था। मैने इसका भरपूर मजा उठाया। इस टूर्नामेंट में कुल नौ ऐसी खिलाड़ी खेल रही थी जो मां बन चुकी हैं। सेमीफाइनल में विक्टोरिया ने सेरेना विलियम्स को हराया था, यह किसी एक ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में पहला अवसर था जब मां बन चुकी दो खिलाड़ी सेमीफाइनल में आमने-सामने थीं।

Adv

You Might Also Like