Adv
adv Ftr

सर्द मौसम ने दी दस्तक, बढ़ी सिहरन हल्के गर्म कपड़े निकले

 

वाराणसी, 09 नवम्बर (हि.स.)। पहाड़ों पर बारिश और हल्की बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में सर्द हवाओं ने दस्तक देना शुरू कर दिया हैं। सर्द हवाओं के चलते बाबा विश्वनाथ की नगरी में भी दीप पर्व से ही सुबह शाम लोगों को सिहरन का एहसास होने लगा हैं। ग्रामीण अंचल में सिहरन के साथ कोहरे का असर भी दिखने लगा है।
बच्चे और बूढ़ों के साथ युवाओं ने हल्के गर्म कपड़े पहनना शुरू कर दिया हैं। त्यौहार बीतने के साथ मौसम के तेवर बदलते ही दुकानदारों ने गर्म उनी कपड़ों का दुकानों में नया स्टाक भी मंगा लिया हैं। शुक्रवार को अपरान्ह अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह आद्रता 43 फीसदी और हवा की रफ्तार तीन किमी प्रतिघंटा रही। 
बताते चले पूर्वांचल में बीते रविवार की सुबह अचानक अासमान में बादलों ने डेरा जमा लिया था। भदोही व आसपास के कुछ जिलों में मामूली बूंदाबांदी भी हुई। इसके चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। इसके बाद सुबह ठंडी हवाओं का तो दौर शुरू हो गया तो जिले के अांचलिक इलाकों में कोहरे का भी असर नजर आने लगा है।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार पहाड़ों पर हल्‍की बर्फबारी शुरू हो चुकी हैं। लिहाजा इसका असर धीरे धीरे समूचे उत्‍तर भारत में भी दिखना शुरू हो गया है। मौसम में हवाओं का रुख बदलने से बादलों का डेरा पूर्वांचल तक आया है। हालांकि अधिक समय तक इसका असर नहीं रहेगा मगर आने वाले दिनों में ठंड के असर को यह और भी व्‍यापक करेगा।