ADV2
adv Ftr

युवक को जंगली हाथियों ने रौंदा, दूसरे ने भागकर बचाई जान

 

महासमुन्द 13 सितम्बर (हि.स.)। जिले के पिथौरा वन परिक्षेत्र के बुंदेली के जंगल में मशरूम तोड़ने गये दो युवकों को जंगली हाथियों ने जंगदल से खदेड़ा दिया। जिससे जंगली हाथियों ने एक युवक को रौंद कर मार डाला है। वहीं दूसरा युवक जंगल से भागकर गांव पहुंच गया। इसी क्षेत्र में तीन महीने से जंगली हाथियों के रहने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है।
पिथौरा वनपरिक्षेत्र के गिरना, सुखीपाली, भुरकोनी, बुन्देली, गोपालपुर, लक्ष्मीपुर के रिहायशी इलाके में जंगली हाथियों के आने से क्षेत्रवासी दहशत में जीवन यापन करने को मजबूर हैं। अब तक जंगली हाथियों के हमले से क्षेत्र में चार से पांच जाने जा चुकी है, लेकिन पिथौरा वन विभाग हमेशा गहरी नींद में सोया रहता है।
जंगली हाथियों ने क्षेत्र के किसानों के फसलों को नुकसान भी पहुंचा रहे है। इतना ही नहीं वन विभाग पिथौरा के अधिकारी व कर्मचारी जंगलो में सर्चिंग नहीं कर रहे है, जिसकी वजह से युवक की मौत हुई है। अगर वन विभाग ग्रामीणों को जंगल में जाने से रोकते तो शायद युवक की जान बच सकती थी।
बता दें कि पिथौरा वन परिक्षेत्र में आने वाले गांवों में हमेशा हिंसक वन्य प्राणियों के शिकार से अब तक एक दर्जन से भी अधिक मौते हो चुकी है। वन विभाग के पास जंगली जानवरों को पकड़ने के लिए मिला लोहे का पिंजड़ा कबाड़ का रूप ले लिया है।