09dl_m_58_09012022_1

Corona testing rate will be increased in Maharashtra: Rajesh Tope

महाराष्ट्र में कोरोना टेस्टिंग रेट बढ़ाया जाएगा : राजेश टोपे

मुंबई, 10 जनवरी (हि.स.)। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि सूबे में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कोरोना टेस्टिंग का रेट और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन राज्य की स्थिति विस्फोटक नहीं है।

राजेश टोपे सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से चर्चा करने बाद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि देश में इस समय कोरोना की तीसरी लहर चल रही है। राज्य में दूसरी लहर में प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या 68 हजार तक पहुंच गई थी। इस समय राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 हजार के आसपास है। यह संख्या कहां तक जाएगी, कहा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर में मौत कम हो रही है। राज्य में वर्तमान में 1 लाख 73 हजार एक्टिव कोरोना मरीज हैं। इनमें से 1710 ही आईसीयू में हैं। 5400 लोगों को ऑक्सीजन लगा है। कुल एक्टिव कोरोना संक्रमितों में से 13 फीसदी लोगों में सौम्य व मध्यम स्तर के लक्षण हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में 38500 आईसीयू बेड में से 1710 बेड ही भरे हैं। वेंटिलेटर बेड 16 हजार है, इनमें से 700 बेड भरे हैं, इसलिए राज्य में कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए सरकार के पास किसी भी तरह की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में क्वारंटीन की अवधि 7 दिनों तक की गई है। साथ ही कोरोना संक्रमितों की तलाश करने, उनकी कोरोना जांच किए जाने व उनका तत्काल इलाज करवाए जाने का काम जारी है।


Comment As:

Comment (0)