pilot_604

Ex Deputy CM Sachin Pilot PC

हाईकमान जहां जिम्मेदारी देगा, वहां काम करने को तैयार : पायलट

जयपुर, 21 नवंबर (हि.स.)। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने मुझे जो भी जिम्मेदारी दी है, मैंने पूरी ताकत से निभाई है। आने वाले समय में पार्टी मुझे जो निर्देश देगी, मुझे जहां भी काम देगी, वहां काम करेंगे। राजस्थान में 2023 में सरकार हम बनाएंगे।

शपथ से पहले रविवार को मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कैबिनेट में महिलाओं की भागीदारी बढ़कर एक से तीन हो गई है। यह प्रियंका गांधी का प्रभाव है।

पायलट ने कहा कि हम चाहेंगे कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा टिकट मिले। कैबिनेट में महिलाओं का रिप्रेजेंटेशन बढ़ा है। जो प्रियंका गांधी की घोषणा थी उसका रिफ्लेक्शन राजस्थान में देखा गया है। हमने जो मुद्दे उठाए थे, उनका समाधान किया गया है। दलित, महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया है। अगर किसी डिपार्टमेंट में कोई कमी है, तो उसे सुधारने के लिए मिलकर काम करेंगे। आज हम सबको मिलकर ऑल इंडिया लेवल पर और राजस्थान के लेवल पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के लिए काम करना पड़ेगा।

पायलट ने कहा कि 2018 का चुनाव भी कलेक्टिव लीडरशिप में लड़ा गया और आगे भी कलेक्टिव लीडरशिप में ही लड़ा जाएगा। सोनिया गांधी प्रियंका गांधी ने इंटरेस्ट लेकर राजस्थान के पूरे नेतृत्व से राय ली। उन्होंने 2023 में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के सवाल को नजरअंदाज कर दिया। पायलट ने कहा कि सभी नेताओं से चर्चा करने के बाद इतना बड़ा फेरबदल हुआ है और व्यापक दृष्टिकोण रखकर किया गया है। चार दलितों को कैबिनेट में जगह दी गई है, क्योंकि हमारी सरकार में दलितों का कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। आदिवासी भाई बहनों का रिप्रेजेंटेशन भी बढ़ाया गया है ।

पायलट ने कहा कि मैंने हमेशा बात मुद्दों, एससी-एसटी, माइनरिटी और महिलाओं के रिप्रेजेंटेशन की बात की थी। यह गलत बात नहीं थी कि जिनके वोट से हम जीत कर आए उन मतदाताओं को भागीदारी दें। मुझे खुशी है कि जो कमेटी सोनिया गांधी ने जो कमेटी बनाई है, उसका पहला निर्णय देख लिया है। आने वाले समय में और भी निर्णय लिए जाएंगे। यहां लोग सोचते हैं कि राजस्थान में तो परिवर्तन होगा। उस सोच को खत्म करने के लिए मैं कांग्रेस प्रेसिडेंट से मिला था और इसी पर हम काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में हमारा मुख्य मुकाबला भाजपा से रहता है। जिस तरह से कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इसका नतीजा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन काले कानून को वापस लेना पड़ा। देश की जनता ने इसका विरोध किया और प्रधानमंत्री को माफी मांगते हुए तीनों कृषि कानून वापस लेने पड़े। आप समझ लीजिए किस तरह से सरकार की नीतियों के खिलाफ अब पूरा देश एकजुट हो चुका है। 2023 में राजस्थान में सरकार कांग्रेस फिर से बनाएगी और 2024 में बीजेपी को आम चुनाव में हराएगी। पायलट ने कहा कि मैंने हमेशा मुद्दों की बात की है, हमने कभी व्यक्ति विशेष की बात नहीं की। खुशी है कि सोनिया गांधी ने जो हमारी समस्याओं को लेकर जो कमेटी बनाई थी, उसका सकारात्मक परिणाम कल आया है और आगे भी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि पांच साल बाद सरकार रिपीट नहीं होती है लेकिन अब ये बदलेगा। कांग्रेस पार्टी मजबूती के साथ काम करेगी और 2023 में कांग्रेस फिर से सरकार बनाएगी। 2018 का चुनाव भी कलेक्टिव लीडरशिप में लड़ा गया था और आगे भी कलेक्टिव लीडरशिप में ही चुनाव लड़ा जाएगा, पार्टी हमेशा एकजुट है और एकजुटता के साथ ही काम करती है। यही वजह है कि हमने अच्छे मार्जिन के साथ पहले भी सरकार बनाई थी और आने वाले चुनाव में भी सरकार कांग्रेस की बनेगी।

महिलाओं के खिलाफ शोषण को लेकर उन्होंने कहा कि इन घटनाओं को रोकने के लिए सरकार काम कर रही है। हम चाहेंगे कि टिकट बंटवारे में महिलाओं को अधिक से अधिक टिकट मिले और उनका प्रतिनिधित्व अधिक हो। मंत्रिमंडल पुनर्गठन में महिलाओं का प्रतिनिधित्व पूरी तरह से दिखा है। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने जो उत्तर प्रदेश में संकल्प किया कि 40 फ़ीसदी महिलाओं को टिकट देंगे। इससे महिलाओं की राजनीति में भागीदारी बढ़े इसके लिए पार्टी काम कर रही है। अब जो पुनर्गठन हुआ है, उसमें 3 महिलाओं को शामिल किया गया है। यह सब दिखाता है कि किस तरीके से यह निर्णय प्रियंका गांधी की भावनाओं के अनुरूप है।

पायलट ने कहा कि हर बार कहा जाता है कि कांग्रेस पार्टी में गुट बने हुए हैं। मैंने देखा कि कल जब पुनर्गठन की सूची जारी हुई तो कहा गया कि 5 लोग पायलट गुट के हैं 15 लोग दूसरे गुट के हैं। कहना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी में कोई गुट नहीं है। हमारी एक ही अध्यक्ष हैं और उन्हीं के नेतृत्व में हम सब काम कर रहे हैं। किस तरह से कांग्रेस को आगे बढ़ाएं यह हम सबका लक्ष्य है।
 

Ex Deputy CM Sachin Pilot PC

Comment As:

Comment (0)