15faridabad_1_262

Faridabad : Job froud giroh 3 arrest

एयरपोर्ट पर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

फरीदाबाद, 15 सितम्बर (हि.स.)। एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का फरीदाबाद के थाना साइबर अपराध की टीम ने बुधवार को भंडाफोड़ करते हुए एक महिला सहित गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपित में अभिषेक हिमांशु तथा आरोही (बदला हुआ नाम) का नाम शामिल है। इस मामले में इनका एक अन्य साथी भी शामिल है जो इस गिरोह का मुखिया है और जिसे पुलिस द्वारा जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

आरोपियों को अदालत में पेश करके चार दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया जिसमें पूछताछ के दौरान आरोपियों ने कई राज उगले। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए आरोपियों ने बहुत ही नायाब तरीका अपनाया हुआ था। क्यूकर डॉट कॉम एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को नौकरी दिलाने में सहायता करती है, जहां पर नौकरी की तलाश में कोई भी व्यक्ति अपना बायोडाटा उस वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है। जिस किसी कंपनी में भी नौकरी के लिए वर्करों की आवश्यकता होती है उस कंपनी की जानकारी प्राप्त करके आवेदनकर्ता उसकी आवश्यकता अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकता है।

आरोपियों ने भी इसी वेबसाइट का फायदा उठाकर उन व्यक्तियों की जानकारी एकत्रित करते थे जिन्हें नौकरी की आवश्यकता होती है।आरोपियों ने बताया कि वर्ष 2020 में लॉकडाउन के पश्चात इन्होंने इस प्रकार की वारदातों को अंजाम देना शुरू किया था। इसके लिए आरोपियों ने दिल्ली के गाजापुरी एरिया में अपना एक कॉल सेंटर खोल रखा था। आरोपी अभिषेक प्रतिदिन 50 लोगों को कॉल करके लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देता था। महिला आरोपी आरोही इस कंपनी में मैनेजमेंट का कार्य करती थी और वहीं इस गैंग का मुखिया, इनका चौथा साथी इस कंपनी का मालिक है जो इन्हें हर आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाता है।

शुरुआत में आरोपी आवेदनकर्ता से रजिस्ट्रेशन के नाम पर 2500 रुपए चार्ज करते और बाद में आरोपी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, नेशनल करियर सर्विस या डिजिटल करियर सर्विस के नाम से बनाई गई अपनी फर्जी ईमेल आईडी से आवेदनकर्ता को ई-मेल भेजकर रजिस्ट्रेशन फीस, ऑनलाइन इंटरव्यू, अप्वाइंटमेंट लेटर व अन्य सेवाओं के नाम पर अलग-अलग रकम अपने फर्जी बैंक खातों में डलवा लेते थे। इसी प्रकार से धोखाधड़ी करते हुए आरोपियों ने फरीदाबाद के सेक्टर 58 निवासी संजना से भी 88600 रुपए ऐंठ लिए जिसकी शिकायत पीडि़ता ने फरीदाबाद के थाना साइबर अपराध में की जिसके आधार पर आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व षड्यंत्र रचने की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

पुलिस टीम ने कड़ी मशक्कत करते हुए इस गिरोह के तीन सदस्यों को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आरोपियों ने इस प्रकार पूरे भारतवर्ष में 300 से अधिक लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया है। जिसके बारे में संबंधित पुलिस थानों को सूचित किया जा रहा है। आरोपियों के फर्जी खातों में पिछले एक वर्ष के अंदर लगभग 70 लाख रुपए का लेनदेन होना पाया गया है जिसके बारे में पुलिस जांच कर रही है। पूछताछ पूरी होने के पश्चात तीनों आरोपियों को अदालत में दोबारा पेश करके जेल भेज दिया गया है तथा इनके चौथे साथी को पुलिस द्वारा तलाश करके जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

Faridabad Job froud giroh 3 arrest

Comment As:

Comment (0)