hfidsjdfk

In the pages of history: 30 November

इतिहास के पन्नों मेंः 30 नवंबर

स्वदेशी भावना के प्रेरणा पुंजः अपने व्याख्यान से जन-जन में स्वदेशी की भावना का संचार करने वाले प्रखर वक्ता और आयुर्वेद चिकित्सा के प्रबल समर्थक राजीव दीक्षित का 30 नवंबर 2010 को दिल का दौरा पड़ने से भिलाई के अस्पताल में आकस्मिक निधन हो गया। अजब संयोग कि 30 नवंबर को ही 1967 में उनका जन्म हुआ था। वे उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जनपद की अतरौली तहसील के नाह गांव में पैदा हुए।

राजीव दीक्षित एक भारतीय वैज्ञानिक और विद्वान थे, जिन्होंने स्वास्थ्य संबंधी अपने ज्ञान से बड़ी संख्या में लोगों की जिंदगी में खुशहाली के रंग भरे। निधन के एक दशक बाद भी इंटरनेट पर उपलब्ध उनके व्याख्यानों की रिकॉर्डिंग उनके चाहने वालों के बीच खूब पसंद की जाती है।

राजीव दीक्षित ने फिरोजाबाद से इंटरमीडिएट करने के बाद इलाहाबाद से बीटेक और आईआईटी कानपुर से एमटेक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कुछ समय के लिए सीएसआईआर और फ्रांस के टेलीकम्युनिकेशन सेंटर में काम किया।

विदेशी कंपनियों के कट्टर विरोधी राजीव दीक्षित का दावा था कि विदेशी कंपनियां, भारत को अंदरूनी तौर पर नुकसान पहुंचा रही हैं। वे आजादी बचाओ आंदोलन के संस्थापक और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के राष्ट्रीय महासचिव थे। वे भगत सिंह, उधम सिंह और चंद्रशेखर आजाद सरीखे महान क्रांतिकारियों के साथ-साथ आगे चलकर गांधीजी से भी प्रभावित हुए। उन्होंने लगभग 20 वर्षों में 12 हजार से अधिक व्याख्यान दिये।

अन्य अहम घटनाएंः

1835ः सुप्रसिद्ध लेखक मार्क ट्वैन का जन्म।

1858ः प्रख्यात वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस का जन्म।

1872ः पहला आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेला गया।

1888ः भारत के प्रसिद्ध क्रांतिकारी गेंदालाल दीक्षित का जन्म।

1931ः भारतीय इतिहासकार रोमिला थापर का जन्म।

1936ः हिंदी फिल्मों की पार्श्व गायिका सुधा मल्होत्रा का जन्म।

1944ः हिंदी लेखिका मैत्रेयी पुष्पा का जन्म।

2000ः प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनीं।

2012ः भारत के 12वें प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल का निधन।


Comment As:

Comment (0)