impu1

India Sets world record of Highest covid 19 Vaccination in a day

भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर 2.5 करोड़ टीकाकरण के साथ नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

18 सितंबर 2021

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर भारत ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 17 सितंबर को पूरे देश में 2.5 करोड़ टीकाकरण खुराकें दी गईं, जिसने एक दिन में सबसे अधिक कोविड खुराक का रिकॉर्ड बनाया। इस उपलब्धि के बाद, भारत का संचयी आंकड़ा 79 करोड़ से अधिक हो गया है।

26.9 लाख से अधिक टीकाकरण संख्या के साथ, कर्नाटक देश के अन्य सभी राज्यों से आगे निकल गया है और इसके बाद बिहार (26.6 लाख खुराक), उत्तर प्रदेश (24.8 लाख खुराक), मध्य प्रदेश (23.7 लाख खुराक), और गुजरात (20.4 लाख खुराक) का स्थान है।

इससे पहले, चीन ने एक दिन में सबसे अधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया था। देश ने 24 जून, 2021 को 2.474 करोड़ टीके लगाए थे। अब भारत ने 2.5 करोड़ वैक्सीन गिनती के साथ चीन को पीछे छोड़ दिया है।

यह देश के लिए गर्व की बात है और सरकार और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के प्रयासों की सराहना करने के लिए असंख्य लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया है।

देश की जनता को धन्यवाद देने के लिए प्रधानमंत्री ने अंग्रेजी में ट्वीट किया, 'आज के रिकॉर्ड टीकाकरण संख्या पर हर भारतीय को गर्व होगा। मैं अपने डॉक्टरों, नवोन्मेषकों, प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्य देखभाल और सभी अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की सराहना करता हूं जिन्होंने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। आइए हम COVID-19 को हराने के लिए टीकाकरण को बढ़ावा दें।”

WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (WHO SEARO) ने भी इस अद्भुत उपलब्धि के लिए भारत की सराहना की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने जश्न के ट्वीट में इस नई उपलब्धि के लिए देश को बधाई दी और इसे देश के इतिहास में एक 'सुनहरा अध्याय' बताया। 'वैक्सीन सेवा' अभियान को जारी रखते हुए, मंत्री ने नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल का भी दौरा किया और स्टाफ सदस्यों को इस मुकाम तक पहुंचने के उनके अथक प्रयासों के लिए बधाई दी।

पिछले कुछ हफ्तों से पूरे देश में टीकाकरण में तेजी आई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा एस्ट्राजेनेका के उत्पादन में तेजी से वृद्धि की गई है। भारत में टीकाकरण अभियान को और बढ़ावा देने के लिए, SII इस महीने 20 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगा, इसके बाद भारत बायोटेक कोवाक्सिन की 3.5 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगा।

इसके अलावा, Zydus Cadila अपने टीके की 1 करोड़ खुराक प्रदान करके अक्टूबर में COVID टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होगी।

(लेखिका  इंपू सहगल स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं एवं News DNN की पत्रकारिता से जुड़ी हैं)


 


Comment As:

Comment (0)