bjp_822

MP: BJP announces candidates for by-elections in one and three seats of Los

मप्र: भाजपा ने लोस की एक व तीन विस सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

भोपाल, 07 अक्टूबर (हि.स.)। मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर होनेवाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस के नामों के बाद गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी इन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। जिसमें खंडवा संसदीय क्षेत्र के नाम ने सभी को चौंकाया, बड़े-बड़े नाम को पीछे छोड़ते हुए यहां से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ज्ञानेश्वर पाटिल टिकट प्राप्त करने में कामयाब रहे। जबकि रैगांव से प्रमिमा बागरी,जोबट से सुलोचना रावत और पृथ्वीपुर से शिशुपाल यादव को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है।



खंडवा लोकसभा सीट पर इससे पहले लम्बे समय 1996 से लेकर 2019 तक भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे नंदकुमार सिंह चौहान लगातार उम्मीदवार बनाए गए थे। उनके निधन के बाद उक्त सीट रिक्त हुई है। इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए भाजपा की ओर से कई बड़े नाम सामने आ रहे थे, जिसमें जो नाम पार्टी की ओर से केंद्रीय नेतृत्व को पैनल में भेजे गए थे, वह ज्ञानेश्वर पाटिल, राजपाल सिंह तोमर, हर्ष सिंह चौहान और अर्चना चिटनिस के थे।



वहीं, विधायकों के स्तर पर बात की जाए तो पृथ्वीपुर सीट से शिशुपाल सिंह यादव और गणेशीलाल नायक का नाम पैनल में भेजा गया था। इसमें से शिशुपाल यादव का नाम फाइनल कर दिया गया। रैगांव से पुष्पराज बागरी का नाम प्रमुखता से चला था लेकिन गहन विचार विमर्श के बाद भाजपा ने यहां से जिला महामंत्री प्रतिमा पाटिल को टिकट दिया है। इस सबके बीच एक जोबट सीट ऐसी भी है जहां कल तक कांग्रेसी रहीं और अभी-अभी भाजपा में शामिल हुईं सुलोचना रावत के नाम पर पार्टी ने भरोसा जताया और उन्हें यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है।





उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 11 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 13 अक्टूबर तक नाम वापसी की जा सकेगी। 30 अक्टूबर को मतदान होगा और दो नवम्बर को मतगणना होगी।

कांग्रेस ने खंडवा लोकसभा सीट से राजनारायण सिंह, रैगांव से कल्पना वर्मा, जोबट से महेश पटेल और पृथ्वीपुर से पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर का कोरोना से निधन होने के बाद उनके बेटे नितेंद्र सिंह राठौर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।


Comment As:

Comment (0)