image-5033-1626167802

Mission Admission: Special cutoff will be released in DU today, but there will be no option to chang

मिशन एडमिशन : डीयू में आज जारी होगी स्पेशल कटऑफ, पर नहीं रहेगा कॉलेज-कोर्स बदलने का विकल्प

दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) में आज स्पेशल कटऑफ जारी होगी। इसके तहत उन छात्रों के पास यह विशेष अवसर है, जिन्हें पिछली तीन कटऑफ में दाखिला नहीं मिला है। ऐसे में छात्र इस कटऑफ में अपने मनपसंदीदा कॉलेज व कोर्स में दाखिले का सपना पूरा कर सकते हैं। अब तक डीयू में 70 हजार स्नातक की सीटों में से 60 हजार से अधिक सीटों पर दाखिला प्रक्रिया हो चुकी है। 


डीयू प्रशासन के मुताबिक, सोमवार को स्पेशल कटऑफ जारी होने के बाद मंगलवार सुबह 10 बजे से छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों के पास 26 अक्तूबर से लेकर 27 अक्तूबर रात 11:59 बजे तक आवेदन करने का मौका रहेगा। इसके बाद कॉलेजों को 28 अक्तूबर शाम  पांच बजे तक छात्रों के दाखिले को मंजूर करना होगा। वहीं, छात्रों के पास 29 अक्तूबर शाम पांच बजे तक दाखिले की फीस जमा करने का अवसर रहेगा। पिछली कटऑफ के मुकाबले इस बार छात्रों के पास दाखिले के कम दिन रहेंगे। इससे पिछली कटऑफ में छात्रों के पास आवेदन करने के लिए चार दिन का समय था, जबकि इस बार सिर्फ दो दिन का समय है। 


जिन छात्रों को अब तक नहीं मिला दाखिला, उनके लिए विशेष अवसर 
स्पेशल कटऑफ में उन छात्रों के पास दाखिले का विशेष अवसर रहेगा, जिन्हें अभी तक तीन कटऑफ में दाखिला नहीं मिला है। वह छात्र इस कटऑफ में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, छात्रों के पास कॉलेज व कोर्स बदलने का अवसर नहीं रहेगा। इस कटऑफ के तहत जिन छात्रों को जिस कॉलेज व कोर्स में दाखिला मिलेगा वह उसे आगे जारी होने वाली कटऑफ में नहीं बदल सकेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों को सलाह है कि दाखिला लेने से पहले छात्र कोर्स व कॉलेज सुनिश्चित कर लें। 

पिछली कटऑफ के आसपास ही रहेगी स्पेशल कटऑफ
सोमवार को जारी होने वाली स्पेशल कटऑफ में बीते दिनों जारी हुई तीसरी कटऑफ से ज्यादा अंतर नहीं होगा। इस कटऑफ को पिछली कटऑफ के आसपास ही रखा जाएगा। हालांकि, इस कटऑफ में छात्रों के पास दाखिले के अच्छे अवसर रहेंगे। उदाहरण के तौर पर यदि किसी कॉलेज ने किसी एक विषय में 95 फीसदी कटऑफ जारी की है। ऐसे में इस कटऑफ के तहत केवल वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके अंक 95 फीसदी या इससे अधिक हैं। यही वजह है कि जिन अधिक अंक वाले छात्रों को पहले दाखिला नहीं मिला था। ऐसे छात्रों के पास इस बार दाखिले का विशेष अवसर है। 

सिर्फ सीमित संख्या पर ही दाखिअवसर 
डीयू की कुल 70 हजार सीटों में से 60 हजार सीटों पर दाखिला हो चुके हैं। ऐसे में अब सिर्फ सीमित सीटों पर ही दाखिले के अवसर हैं। स्पेशल कटऑफ में भी सिर्फ वही कॉलेज कटऑफ जारी करेंगे, जिनके पास पिछले तीन कटऑफ में सीटें खाली रह गई हैं। डीयू प्रशासन को उम्मीद है कि इस कटऑफ से खाली रह गई अधिकांश सीटों को भरने में मदद मिलेगी। इसके बाद छात्रों के पास दाखिले के अवसर भी कम हो जाएंगे। 

30 अक्तूबर को जारी होगी चौथी कटऑफ
इस कटऑफ के बाद खाली रह गई सीटों को भरने के लिए डीयू की ओर से 30 अक्तूबर को चौथी कटऑफ जारी की जाएगी। इसके लिए छह नवंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। इस कटऑफ में भी छात्रों के पास दाखिले के आवेदन के लिए सिर्फ दो दिन का समय रहेगा। हालांकि, इस कटऑफ तक प्रतिष्ठित कॉलेजों में सीमित कोर्स में भी दाखिले के अवसर कम हो जाएंगे। 

 


Comment As:

Comment (0)