g71_849

PM highlights India's contribution to global good at G-7

जी-7 में प्रधानमंत्री ने वैश्विक भलाई में भारत के योगदान पर प्रकाश डाला

म्यूनिख/नई दिल्ली, 27 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को दुनिया के सात बड़े अमीर देशों के संगठन जी-7 की शिखर वार्ता में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने भारत की वैश्विक भलाई और जलवायु परिवर्तन रोकने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि जी-7 जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य से जुड़े सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरित विकास, स्वच्छ ऊर्जा, सतत जीवन शैली और वैश्विक भलाई के लिए भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं जिसमें दुनिया की सात सबसे अमीर अर्थव्यवस्थाओं के नेता यूक्रेन युद्ध, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहित प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।

जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से श्लॉस एल्मौ में मुलाकात की। शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले जर्मन चांसलर ने उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां जी-7 शिखर सम्मेलन स्थल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की। ग्रुप फोटो से पहले एक-दूसरे से संक्षिप्त बातचीत की।

ग्रुप फोटो के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो के बगल में खड़े प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ बातचीत की। इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन प्रधानमंत्री मोदी की ओर चलकर गए और एक दूसरे का अभिवादन किया तथा गर्मजोशी से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं का आज शाम को द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है।


Comment As:

Comment (0)