NewsDnnTV
NewsDnnTV
Sunday, 28 Nov 2021 18:30 pm
NewsDnnTV

NewsDnnTV

बेगूसराय, 29 नवंबर (हि.स.)। बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव प्रक्रिया के नौवें चरण का मतदान सोमवार को सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गया है।

इस चरण में बेगूसराय जिला के दो प्रखंड साहेबपुर कमाल एवं शाम्हो में मतदान हो रहा है। गंगा एवं बूढ़ी गंडक के दियारा तथा भौगोलिक एवं आपराधिक रूप से अति संवेदनशील प्रखंड में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

नौवें चरण के मतदान में भी गांव की सरकार चुनने के लिए अन्य चरणों की तरह मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। ठंड और कुहासा छाए रहने के बावजूद दोनों प्रखंड के सभी 286 मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ लग गई है।

ठंड से बचते हुए लोग अपने गांव की सरकार चुनने में जबरदस्त दिलचस्पी दिखा रहे हैं। महिलाओं ने ने काम-धाम छोड़कर सबसे पहले लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि साहेबपुर कमाल प्रखंड में एक लाख 29 हजार 51 मतदाताओं के लिए 241 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कि 513 पदों के लिए मतदान चल रहा है। शाम्हो में 22 हजार 765 मतदाताओं के लिए 45 मतदान केंद्र पर 99 पद के लिए मतदान चल रहा है। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

साहेबपुर कमाल प्रखंड को पांच जोन एवं 34 सेक्टर में बांटकर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। इसी तरह शाम्हो प्रखंड में एक जोन बनाकर छह सेक्टर बनाए गए हैं। मतदान केन्द्रों से लेकर टोला-मुहल्ला तक विशेष नजर रखी जा रही है। भौगोलिक रूप से संवेदनशील और दियारा इलाका रहने के कारण सड़क से नदी तक गश्ती एवं विधि व्यवस्था के लिए अधिकारी तैनात किए गए हैं। गंगा नदी में श्रीनगर छर्रापट्टी से लेकर सलेमाबाद एवं शाम्हो पुरानी डीह से जगौली घाट तथा बूढ़ी गंडक नदी में सादपुर से विष्णुपुर आहोक तक गश्त किया जा रहा है। दोनों प्रखंड के मुंगेर, लखीसराय एवं खगड़िया की सीमा पर रहने के कारण प्रशासन तमाम गतिविधियों पर नजर रख रही है। जिला एवं पुलिस प्रशासन के सभी पदाधिकारी, जोनल मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील हैं।

प्रखंड एवं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम द्वारा पल-पल की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। मतदान केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की व्यवस्था की गई है, तापमान जांच करने के बाद सेनिटाइजर लगाकर ही मतदान केंद्र में प्रवेश करने दिया जा रहा है। शाम पांच बजे तक मतदान होने के बाद साहेबपुर कमाल प्रखंड का ईवीएम एवं मतपेटी जीडी कॉलेज तथा शाम्हो प्रखंड का ईवीएम एवं मतपेटी बाजार समिति स्थित वज्रगृह में सुरक्षित किए जाएंगे, इसके लिए भी विशेष व्यवस्था किया गया है।