big pic_19

The country is ready to give leadership at the global level (8 years of PM Modi): Dr. Mansukh Mandav

(पीएम मोदी के 8 साल) वैश्विक स्तर पर नेतृत्व देने को तैयार है देश: डॉ. मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली, 30 मई (हि.स.)। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने केन्द्र सरकार के आठ साल पूरे होने के मौके पर कहा कि देश आज निरंतर सशक्त हो रहा है और वैश्विक स्तर पर नेतृत्व देने को तैयार है।

केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि गरीब कल्याण के क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं से गरीबों के जीवन स्तर में बढ़ोतरी हुई है। सुरक्षा, टीकाकरण, इंफ्रास्ट्रक्चर विकास सहित अनेक क्षेत्र में देश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। गत आठ वर्षों में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में चौतरफा विकास के साथ-साथ अंत्योदय की भावना से स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेकों योजनाएं लाकर आम जन का हित सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कोरोना महामारी का उल्लेख करते हुए कहा कि सदी की सबसे बड़ी महामारी जिसने पूरे विश्व पर असर डाला, वहीं भारत ने दुनिया का सबसे बेहतर कोरोना प्रबंधन किया। विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया। यह सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व और दूरदर्शी सोच के कारण संभव हुआ है।

आगे उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में पिछले आठ साल में 3.26 करोड़ लोगों ने आयुष्मान योजना के तहत उपचार करवाया है। 8,700 से ज्यादा पीएम जनऔषधी केन्द्र खोले गए, जहां सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध हैं। जामनगर में डब्लूएचओ ग्लोबल सेंटर ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना की गई है। कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान चलाया गया है, जहां 193 करोड़ लोगों को निशुल्क टीका दिया गया। छह नए एम्स शुरू किए गए। मेडिकल कॉलेज की संख्या में 55 फीसदी का इजाफा किया गया है।


Comment As:

Comment (0)