rss_103

Union will train youth in Lucknow

20 मई से युवाओं को प्रशिक्षित कर राष्ट्रभक्ति का भाव भरेगा संघ

लखनऊ, 18 मई (हि.स.)। वैश्विक कोरोना महामारी के कारण रूका राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) का प्रशिक्षण वर्ग पुन: एक बार शुरू होने जा रहा है। इस बार वर्ग करने वाले प्रशिक्षार्थी अगल प्रकार के ऊर्जा और उत्साह से भरे हुए हैं। अपने तन व मन में राष्ट्रभक्ति का भाव भरने के लिए लालायित हैं।

उल्लेखनीय है कि विगत दो वर्षो से कोरोना महामारी के कारण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) का प्रशिक्षण वर्ग नहीं लगा था। इस वर्ष पूरे संघ शिक्षा वर्ग देश के सभी प्रान्तों में लग रहा है। वहीं संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष भी देश के सभी क्षेत्रों में लग रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र का संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष का प्रशिक्षण वर्ग लखनऊ के निरालानगर स्थित सरस्वती कुंज में लग रहा है। वर्ग का प्रारम्भ 20 मई को होगा। यह वर्ग 20 दिनों का होता है। वर्ग का समापन 10 जून को होगा।

इस वर्ग में अवध प्रान्त के अलावा,कानपुर प्रान्त,काशी प्रान्त और गोरक्ष प्रान्त के कार्यकर्ता प्रशिक्षण के लिए आयेंगे। प्रशिक्षण में शामिल होने आ रहे कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य परीक्षण कराकर स्वास्थ्य प्रमाणपत्र साथ लाने और कोविड की दोनों डोज लगवाकर आने को कहा गया है। शिक्षार्थियों से संघ की पुस्तक 'लक्ष्य और कार्य' और 'मैं एक साधारण स्वयंसेवक' पुस्तक पढ़कर आने को कहा गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचार प्रमुख नरेन्द्र सिंह ने कहा कि कार्यकर्ताओं का विकास हो,उनकी कार्य संचालन की क्षमता और संगठन कुशलता बढ़े,उनके संघ कार्य में समय देने हेतु मानसिकता बने और कार्य विभागों और गतिविधियों को कार्यकर्ता मिल सकें इस हेतु संघ शिक्षा वर्ग का प्रशिक्षण कार्यकर्ताओं को कराया जाता है। संघ के प्रशिक्षण वर्ग हर वर्ष लगते हैं। कोरोना के कारण दो वर्ष वर्ग नहीं लग पाये थे।

संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष विशेष भी लखनऊ में

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रथम वर्ष विशेष का वर्ग भी इस बार लखनऊ के निरालानगर में ही लग रहा है। संघ ने अपने स्थापना काल के 97 वर्ष पूर्ण कर लिये हैं। समाज में संघ की स्वीकार्यता बढ़ी है। इसलिए बढ़ी संख्या में लोग संघ से जुड़ रहे हैं। इसलिए जिनकी आयु 40 वर्ष से ऊपर हो गयी है और वे संघ का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं उनको प्रथम वर्ष विशेष कराया जाता है। प्रथम वर्ष विशेष 20 मई से प्रारम्भ होकर 05 जून तक चलेगा। प्रथम वर्ष विशेष में आने वाले कार्यकर्ताओं को 'डा.हेडगेवार और गुरूजी' की जीवनी पढ़कर आने को कहा गया है।

बहराइच में लग रहा अवध प्रान्त का प्रथम वर्ष

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष इस बार बहराइच के संत पथिक विद्यालय में 19 मई से लग रहा है। इस वर्ग का समापन 09 जून को होगा। इस वर्ग में अवध प्रान्त के सभी जिलों से कार्यकर्ता प्रशिक्षण लेने आयेंगे। अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल व सह प्रान्त प्रचारक मनोज बइराइच पहुंच चुके हैं।

Union will train youth in Lucknow

Comment As:

Comment (0)