d8fd9f5

birthday special 2 august: siddharth roy kapoor

बर्थडे स्पेशल 2 अगस्त: कई सुपरहिट फिल्में प्रोड्यूस कर चुके हैं सिद्धार्थ रॉय कपूर

सिद्धार्थ रॉय कपूर आज बॉलीवुड का एक जाना माना नाम है। 2 अगस्त 1974 को मुंबई में जन्मे सिद्धार्थ रॉय कपूर एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनकी मां सलोमी रॉय पूर्व मिस इंडिया रह चुकी हैं। साथ ही वो डांसर और स्टेज कोरियोग्राफर भी थीं। सिद्धार्थ के दो भाई आदित्य रॉय कपूर और कुणाल रॉय कपूर बतौर एक्टर बॉलीवुड में सक्रिय हैं। सिद्धार्थ बचपन से ही पढ़ने -लिखने बहुत होशियार थे। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल से की। इस दौरान वह स्कूल के हेड ब्वॉय थे। सिद्धार्थ ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से की। उसके बाद उन्होंने एमबीए की पढ़ाई जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पूरी की।

फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखने के बाद भी सिद्धार्थ का झुकाव एक्टिंग की तरफ नहीं हुआ। सिद्धार्थ डिज्नी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर रह चुके हैं। साल 2017 में उन्होंने डिज्नी को छोड़ दिया और अपनी प्रोडक्शन हाउस कंपनी 'रॉय कपूर फिल्म्स' शुरू की। इस दौरान बतौर निर्माता सिद्धार्थ ने कई सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस किया, जिनमें 'नो वन किल्ड जेसिका', 'पान सिंह तोमर', 'बर्फी', 'हीरोइन',' काई पो छे', 'हैदर', 'दंगल' और 'जग्गा जासूस' सहित कई अन्य शामिल हैं।

सिद्धार्थ की निजी जिंदगी की बात करे तो सिद्धार्थ ने तीन शादियां की हैं। सिद्धार्थ रॉय कपूर ने पहली शादी अपनी बचपन की दोस्त आरती बजाज से की जो ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाई। इसके बाद उन्होंने टीवी प्रोड्यूसर कविता के साथ शादी की, लेकिन ये भी कामयाब न हो सकी। एक बार फिल्म फेयर अवॉर्ड्स के दौरान सिद्धार्थ की मुलाकात अभिनेत्री विद्या बालन से हुई। ये मुलाक़ात दोस्ती और जल्द ही प्यार में बदल गई। जिसके बाद साल 2012 में सिद्धार्थ ने तीसरी शादी विद्या बालन से की। इस शादी में दोनों के करीबी और परिवार के लोग ही शामिल हुए थे। बतौर निर्माता सिद्धार्थ अब भी सक्रिय हैं और जल्द ही दर्शकों के सामने ईशान खट्टर अभिनीत फिल्म 'पिप्पा' लेकर आ रहे हैं।
 

birthday special 2 august: siddharth roy kapoor

Comment As:

Comment (0)