14_1_2022 yoga dr

build the healthy society by adopting surya namaskar

सूर्य नमस्कार अपनाकर स्वस्थ समाज का निर्माण करें- डा. गुरू शर्मा

कठुआ, 14 जनवरी (हि.स.)। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा मकर संक्रांति के पावन अवसर पर विभिन्न योग संस्थाओं के सौजन्य से देश भर में 75 लाख सूर्य नमस्कार का लक्ष्य निर्धारित किया गया। आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए मकर संक्रांति को विशेष तौर पर सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया जिसमें देश भर से योगाचार्यों व विभिन्न योग संस्थाओं ने इसमें भाग लिया।



इसी क्रम में आयुर्वेद व योग चिकित्सक डा. गुरू शर्मा ने भी इसमें भाग लिया व स्वयं सूर्य नमस्कार कर बाकी सभी को भी सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रेरित किया।



मकर संक्रांति के पावन पर्व पर जब सूर्य उत्तरायण में आता है, मौसम बदलना आरंभ हो जाता है तब विशेष तौर पर सूर्य नमस्कार का अभ्यास बेहतरीन परिणाम लाता है। डा. गुरू ने कहा कि कोरोना के कारण सामूहिक रूप से एक जगह पर एकत्रित होकर योगाभ्यास करना संभव नहीं है इसलिए सभी से निवेदन है कि सब लोग योग को अपनी नियमित दिनचर्या में योग व सूर्य नमस्कार को अपनाएँ व स्वस्थ समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। डा. गुरू ने बताया कि सूर्य नमस्कार न सिर्फ़ सकारात्मक ऊर्जा का सबसे बेहतरीन स्रोत है अपितु सूर्य नमस्कार का अभ्यास संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने का उत्तम साधन है।
 

build the healthy society by adopting surya namaskar

Comment As:

Comment (0)