indiavssouthafrica-1655229938

IND vs SA: All-rounder's problem ended, opening-fast bowling backup ready, know what India got from

IND vs SA: खत्म हुई ऑलराउंडर की समस्या, ओपनिंग-तेज गेंदबाजी के बैकअप तैयार, जानें इस सीरीज से भारत को क्या मिला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खत्म हो चुकी है। इस सीरीज के शुरुआती दो मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते थे, जबकि बाद के दो मैच भारत के नाम रहे। आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और सीरीज दो-दो की बराबरी पर छूट गई। भारत के पास आखिरी मैच जीतकर पहली बार दक्षिण अफ्रीका से अपने घर में टी20 सीरीज जीतने का मौका था, लेकिन बारिश के चलते ऐसा नहीं हो पाया। यह सीरीज भले ही टीम इंडिया न जीत पाई हो, लेकिन टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज अहम थी और भारतीय टीम की कई समस्याओं के जवाब इस सीरीज में मिले हैं। 

भारत की ओपनिंग जोड़ी से लेकर दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों ने इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया और टी20 टीम में जगह बनाने के लिए दावेदारी पेश की। यहां हम बता रहे हैं कि इस सीरीज से भारत को क्या हासिल हुआ। 
ओपनिंग के बैकअप तैयार

टी20 विश्व कप में केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी भारत के लिए पारी की शुरुआत करेगी, लेकिन किसी भी एक खिलाड़ी के चोटिल होने ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ उनकी जगह लेने के लिए तैयार हैं। ईशान किशन इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने पांच पारियों में 41.20 के औसत से 206 रन बनाए। वहीं, ऋतुराज ने पांच पारियों में ही 96 रन बनाए, लेकिन वो बेहतरीन लय में दिखे। 
हार्दिक पांड्या ने अपना आईपीएल वाला फॉर्म इस सीरीज में भी जारी रखा और तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने चार पारियों में 58.50 के औसत और 153.95 के स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए। हार्दिक के टीम में वापस आने से ऑलराउंडर की समस्या खत्म हो गई है। उनके न रहने पर वेंकटेश अय्यर को मौका दिया गया था, लेकिन अब अय्यर को मौका मिलना मुश्किल है।  
शानदार फिनिशर मिला
इस सीरीज में दिनेश कार्तिक ने कमाल का प्रदर्शन किया और उनका टीम इंडिया में आना सबसे सुखद बात रही। कार्तिक ने इस सीरीज में चार पारियों में 46 के औसत और 158.62 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। हालांकि, लक्ष्य का पीछा करते हुए कार्तिक कैसे खेलते हैं यह देखना बाकी है, लेकिन इस सीरीज में उन्होंने कमाल किया है और बतौर फिनिशर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। 
लय में लौटे चहल
आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले युजवेन्द्र चहल सीरीज के शुरुआती मैचों में असरदार नहीं साबित हुए थे, लेकिन बाद में उन्होंने शानदार वापसी की। चहल इस सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने पांच मैचों में छह विकेट अपने नाम किए। उनका लय में लौटना भारत के लिए सुखद है, क्योंकि चहल अनुभवी स्पिनर हैं और ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों में वो अहम विकेट चटका सकते हैं। 
तेज गेंदबाजी के बैकअब तैयार
टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी भारत के प्रमुख गेंदबाज हो सकते हैं। ये तीनों ही अनुभवी गेंदबाज किसी भी फॉर्मेट में कमाल करने में माहिर हैं, लेकिन इस सीरीज में भारत ने तेज गेंदबाजी के लिए बेहतरीन बैकअप भी तैयार कर लिए हैं। आवेश खान ने इस सीरीज में साबित किया कि आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन कोई तुक्का नहीं था। उनके अलावा हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी की और अब वो शमी से पहले तीसरे गेंदबाज बनने के दावेदार हैं। भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द मैच बने। 
 


Comment As:

Comment (0)