Today's Top News

img

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सीएम बदलने की अटकलों के बीच कहा कि जिस दिन शीर्ष नेतृत्व मुझसे पद छोड़ने की मांग करेंगे, उसी दिन मैं इस्तीफा दे दूंगा। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि राज्य में भाजपा का कोई वैकल्पिक नेतृत्व नहीं है।

ऐसा बताया जा रहा है कि कर्नाटक में इस बात की अटकलें तेज हो गई हैं कि मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को बदलने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के भीतर कुछ कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि मुख्यमंत्री के करीबी कुछ विधायकों ने कहा कि 78 वर्षीय दिग्गज नेता अपना कार्यकाल पूरा करेंगे और दो साल बाद अगले चुनावों के दौरान पार्टी का नेतृत्व भी करेंगे।

हालांकि कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सीएम नारायण ने कहा कि उनके इस्तीफे देने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता। इस तरह की कोई चर्चा नहीं हो रही है। उन्होंने सिर्फ एक बयान दिया था कि जो भी पार्टी निर्णय लेगी, वो उसका पालन करेंगे, क्योंकि वो एक अनुशासित नेता हैं।

येदियुरप्पा ने उन्हें हटाने की कोशिशों पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘जब तक दिल्ली में आलाकमान को मुझ पर यकीन है तब तक मैं मुख्यमंत्री रहूंगा। जिस दिन वे कहेंगे कि वे मुझे नहीं चाहते तो मैं इस्तीफा दे दूंगा और राज्य के विकास के लिए दिन और रात काम करुंगा।’’

‘‘वैकल्पिक नेतृत्व’’ के एक सवाल पर येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मैं किसी की भी आलोचना नहीं करुंगा। मैं इससे सहमत नहीं हूं कि कोई विकल्प नहीं है। राज्य तथा देश में हमेशा विकल्प रहेगा तो मैं इससे सहमत नहीं हूं कि कर्नाटक में मेरी जगह लेने के लिए कोई नहीं है लेकिन जब तक आलाकमान का मुझ पर भरोसा है तब तक मैं मुख्यमंत्री रहूंगा।’’

हाल ही में राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा था कि मुझे दिल्ली में कई विधायकों के डेरा डालने की खबरें मिल रही हैं और आज भी कई जगहों पर होने वाली बैठकों के बारे में पता चला। मैंने मीडिया में देखा कि इसमें कई मंत्री भी शामिल हैं और यह सच है कि इस तरह की चर्चा हो रही हैं। 

हालांकि उपमुख्यमंत्री सीएन नारायण, गृह मंत्री बसवराव एस बोम्मई, आवास मंत्री वी सोमन्ना, उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि हम ऐसी खबरों से अनजान हैं। इतना ही नहीं उन्होंने नेतृत्व के बदले जाने से भी इनकार किया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि येदियुरप्पा उनके मंत्री हैं और नेता भी।

हालांकि, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कटील और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने नेतृत्व में बदलाव से इनकार कर दिया था और कहा था कि येदियुरप्पा अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। येदियुरप्पा के बेटे और प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष बी वाई विजेंद्र हाल ही में दिल्ली गए और उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की तथा ऐसा बताया गया कि उन्होंने असंतुष्ट विधायकों पर लगाम लगाने का अनुरोध किया।

इससे पहले भी ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा आलाकमान येदियुरप्पा की बढ़ती उम्र को देखते हुए आने वाले दिनों में कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन पर विचार कर रहा है।


Adv

You Might Also Like