Today's Top News

img

नई दिल्ली/दुशांबे, 20 जून (हि. स.)। ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में 22  23 जून को होने वाले शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओकी बैठक में भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर मोईद यूसुफ एक मंच पर दिखाई देंगे। दोनों देशों के सुरक्षा सलाहकार किसी सार्वजनिक मंच पर पहली बार एक साथ नजर आएंगे।  

जानकारी के मुताबिकअब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि क्या इस बैठक के बाद डोभाल और यूसुफ की अलग से कोई मुलाकात होगी। इस बार एससीओ बैठक की अध्यक्षता ताजिकिस्तान कर रहा है। संगठन में शामिल देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने नवंबर 2020 में हुई मीटिंग में फैसला किया था कि अगली बैठक की मेजबानी इस बार ताजिकिस्तान को सौंपी जाए। इसके बाद यह मीटिंग दुशांबे में आयोजित की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर मोईद यूसुफ रविवार को बैठक में भाग लेने के लिए रवाना हो चुके हैं। पाकिस्तान से मिली जानकारी के अनुसार आगामी एससीओ बैठक पड़ोसी देश के लिए विशेष महत्वपूर्ण  इसलिए है क्योंकि प्रधान मंत्री इमरान खान के इस साल के अंत में एससीओ प्रमुखों की राज्य परिषद की बैठक के लिए दुशांबे जाने की उम्मीद है।

एससीओ में शामिल देशों में रूसचीनभारतपाकिस्तानकजाखस्तानकिर्गिस्तानताजिकिस्तानउज्बेकिस्तान है।

test1

You Might Also Like