Today's Top News

img

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएइर्सबी) ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल विषयों की बची परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने का फैसला किया है। परीक्षा के संबंध में शेडयूल जारी कर दिया जाएगा। यह परीक्षांए पंद्रह जून से 26 जून तक होंगी। परीक्षाओं में कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। साथ ही सारे स्कूलों को कहा गया है कि वह उक्त नियमों का सख्ती से पालन करे।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक जनक राज महरोक ने बताया कि वोकेशनल स्ट्रीम व एनएसक्यूएफ विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले ही करवाई जा चुकी है। इन विषयों के अलावा बाकी विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जो कि कोविड 19 महामारी के कारण बिगड़े हालातों के मद्देनजर नहीं करवाई जा सकी। 

यह परीक्षांए पंद्रह जून से 26 जून तक होंगी। पंजाब के सभी स्कूल प्रिंसिपलों को हिदायत दी गई वह सभी छात्रों को परीक्षा के बारे में सूचित करें ताकि कोई छात्र परीक्षा से वंचित न रह सके। प्रिंसिपलों को हिदायत दी है प्रैक्टिकल परीक्षा के समय पंजाब सरकार व स्वास्थ्य विभाग की कोविड 19 से जुड़ी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाना भी सुनिश्चित करें। परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in पर हासिल की जा सकती है। बता दें कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में हर साल लगभग साढ़े तीन लाख छात्र शामिल होते हैं।

बोर्ड परीक्षा को लेकर संशय बरकरार 

कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित पंजाब शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर संशय बरकरार है। शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा को लेकर कोई आदेश जारी नहीं होने के कारण यह स्थिति बनी हुई है। कई अन्य राज्यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। ऐसे में सूबे के लाखों बच्चों को परीक्षा का इंतजार है।

सूबे में 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार लगभग 3.20 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। शिक्षा बोर्ड ने इस बार राज्य के विभिन्न जिलों में करीब 2600 परीक्षा केंद्र बनाए थे लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। हालांकि अभी पंजाब में परीक्षा के आयोजन को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। 

यह कहा जा रहा है कि राज्य में 12वीं की परीक्षा रद्द होने की संभावना अधिक है। यहां भी 10वीं के आधार पर 12वीं के छात्रों को पास किया जाएगा। कोरोना के कारण पंजाब सरकार 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर चुकी है। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं के विद्यार्थियों को पास किया गया था। रिजल्ट की घोषणा 17 मई, 2021 को की गई थी।

Adv

You Might Also Like