ADV2
adv Ftr

दिल्ली फिल्म फेस्टिवल-2 में 18 देशों की 109 फिल्में शामिल

 

नई दिल्ली, 02 सितम्बर (हि.स.)। जयपुर अन्तराष्ट्रीय फिल्म समारोह (जेआईएफएफ) एवं ट्रस्ट द्वारा इस बार के दिल्ली फिल्म फेस्टिवल के लिए 18 देशों की 109 फिल्मों का चयन किया गया है। यह जानकारी समारोह के प्रबंध निदेशक राकेश अंदानिया ने दी है। 
राकेश अंदानिया ने बताया कि इस फेस्टिवल के लिए 65 देशों से 993 फिल्मों के आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से फिल्म निर्णायक मंडल संदस्यों ने 18 देशों की 109 फ़िल्मों का चयन किया है। चयनित फिल्मों में सबसे ज्यादा भारत और अमेरिका से हैं। इसके अलावा साउथ कोरिया, जापान, सर्बिया, चिली, स्वीडन, बेलारूस, इटली, इराक, मलेशिया, फ्रांस स्पेन, चीन, ब्राज़ील, पाकिस्तान, ओमान, इथोपिया आदि देशों से हैं।
निर्णायक मंडल सदस्य हैं इटली से लोरेंजों गुर्निएरी, रोमानिया से रॉबर्ट पोपा, अफगानिस्तान से हसन नजर, पाकिस्तान से नाजिया महमूद, जर्मनी से क्रीस्टोफ थोके, यूके से कैटरीना पिललीफ़ाउ और कार्टिस पोल तथा भारत से चन्द्रशेखर, देवेश शर्मा, प्रज्ञा राठौर, डा. विभूती पांडे, विवेक शर्मा, डा. दुष्यंत, रिरंजन थाड़े और गजेंद्र शोत्रीय।
अलग अलग कैटगरी में चयनित फिल्मों में फीचर फिक्सन (14), अनिमेशन फीचर (1), डाक्यूमेंटरी फीचर (12), शॉर्ट फिक्सन (58), शॉर्ट डाक्यूमेंटरी (11), शॉर्ट एनिमेशन(2), एड फिल्म (3), वेब सीरीज (5), दिल्ली स्पेशल (3) जैसी कैटेगरी से हैं। मोबाइल फिल्म के लिए चयनित फ़िल्मों की सूची इसमें अभी शामिल नहीं है। 
फिल्म फेस्टिवल के संस्थापक एवं निदेशक हनु रोज ने बताया कि इन फिल्मों में अनुपम खेर अभिनीत हिन्दी फीचर फिल्म ‘रांची डायरीज’, ‘उमराव जान’, ‘सोचा ना था’ भी शामिल हैं।
अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी अभिनेत्री आयशा जुल्का की शॉर्ट फिल्म ‘अ लिटिल पोज’ मशहूर फिल्मकार केतन मेहता की फीचर डाक्यूमेंटरी ‘आशिमा-अ जर्नी ऑफ एन एवोल्यूशनरी आइडिया’ और ‘टाइगर जिंदा है’ फिल्म में सलमान खान के अपोजिट विलेन का रोल निभा चुके कलाकार साजिद डेल्फ़्रूज की फिल्म ‘च्वाईस’ जैसी शानदार फिल्म भी सूची में शामिल हैं।
हनुरोज ने आगे बताया कि इस सूची में विश्व के नामी फिल्म फेस्टीवल्स और अवार्ड समारोहों में अवार्डेड फिल्में भी शामिल हैं। 
उन्होंने बताया कि चयनित फिल्मों को 22 सितंबर को इंडिया इन्टरनेशनल सेंटर (आईआईसी) में दिल्ली फिल्म फेस्टिवल की अवार्ड सेरेमनी में सम्मानित किया जाएगा।
हनुरोज ने बताया कि चयनित सभी फिल्मों की अगले महीने अक्टूबर में स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि फिल्म की स्क्रीनिंग इंदिरागांधी अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास स्थित रोज होटल में होगी। उन्हेंने बताया कि अभी स्क्रीनिंग की तारीख की तय नहीं की गई है। इसकी जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

Todays Headlines