ADV2
adv Ftr

हादसे के लिए रेलवे नहीं जिम्मेदार: सिन्हा

 

रेल राज्य मंत्री ने अमृतसर में घटनास्थल का किया दौरा
अमृतसर, 19 अक्तूबर (हि.स.)। दशहरे की शाम अमृतसर में हुए भीषण रेल हादसे के बाद रात करीब साढे बारह बजे अधिकारियों के साथ अमृतसर पहुंचे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद रेलवे प्रबंधन को इस हादसे में क्लीन चिट दे दी है।
सिन्हा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व आला अधिकारियों के साथ अमृतसर पहुंचे। जहां पहले उन्होंने अस्पताल पहुंचकर घायलों को दिए जा रहे उपचार के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद उन्होंने जोड़ा फाटक जाकर घटनास्थल का भी दौरा किया। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में मनोज सिन्हा ने कहा कि आज हुई घटना से पूरा देश आहत है। रेलवे प्रशासन की प्राथमिकता घायलों को जल्द से जल्द बेहतर उपचार देकर उनकी जान बचाना है। जिसके लिए रेलवे ने अपने पूरे संसाधन लगा दिए हैं।
सिन्हा ने हादसे के लिए जिम्मेदार के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि इसके लिए रेलवे किसी भी सूरत में जिम्मेदार नहीं है। उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारियों को इस आयोजन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। अगर आयोजकों द्वारा स्वीकृति ली होती या सूचित किया जाता तो रेलवे पहले से पुख्ता प्रबंध करता।
मनोज सिन्हा ने हादसे के लिए सीधे तौर पर स्थानीय प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि रेलवे ट्रैक के निकट इस आयोजन की मंजूरी देने वाले विभागों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी रेलगाड़ी की स्पीड भीड़ या क्षेत्र के अनुसार नहीं बल्कि ट्रैक के अनुसार निर्धारित की जाती है। अगर इसके बारे में पहले से पता होता तो रेलवे इसके लिए प्रबंध कर सकता था। इस बीच मनोज सिन्हा ने रेलवे के अधिकारियों की बैठक बुलाकर यहां हुए पूरे घटनाक्रम के बारे में भी विस्तार से जानकारी हासिल की।