Logo
Header
img

उपवास करना हमारे लिए कितना फायदेमंद है?

उपवास का अर्थ है एक निश्चित समय के लिए खाने पर पूर्ण विराम लगाना या कुछ मामलों में आपको एक विशिष्ट प्रकार का भोजन खाने और पीने की अनुमति है। उपवास 12-24 घंटे तक चल सकता है और कभी-कभी यह दिनों तक भी चल सकता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का उपवास पसंद करते हैं। यह हिंदू धर्म, ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म, इस्लाम और यहूदी धर्म जैसे कई धर्मों में प्रचलित एक परंपरा है, जिसका पालन अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि उपवास का अभ्यास आध्यात्मिक शक्ति को विकसित करने और आत्माओं को हमारे शरीर का स्वामी बनाने के लिए किया जाता है। यह हमें आत्म-प्रभुत्व विकसित करने और प्रलोभन का विरोध करने में भी मदद करता है।

लेकिन इन आध्यात्मिक मान्यताओं के अलावा भी व्रत कई तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित होता है। इसके अतिरिक्त, अध्ययनों से संकेत मिलता है कि उपवास के कुछ रूप रक्तचाप, ग्लूकोज के स्तर, इंसुलिन संवेदनशीलता और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल और अन्य लिपिड को कम करने जैसे कई कारणों से फायदेमंद हो सकते हैं।

1. उपवास वजन घटाने में मदद करता है:

जैसा कि अध्ययनों से पता चला है कि आंतरायिक उपवास, या कुछ घंटों के भीतर नियंत्रित उपवास, शरीर को वसा कोशिकाओं को केवल साधारण आहार से अधिक प्रभावी ढंग से जलाने का कारण बनता है, उपवास वजन कम करने की एक स्वस्थ रणनीति हो सकती है।

जब आप आंतरायिक उपवास में संलग्न होते हैं तो शरीर चीनी के बजाय ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में वसा का उपयोग कर सकता है। आजकल, बहुत से एथलीट प्रतियोगिताओं के लिए कम शरीर में वसा प्रतिशत प्राप्त करने के लिए उपवास करते हैं।

 

2. इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार:

इंसुलिन संवेदनशीलता पर उपवास के अनुकूल प्रभावों के लिए धन्यवाद यदि आप उपवास नहीं करते हैं तो आप कार्ब्स (चीनी) को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, उपवास की अवधि के बाद रक्त से ग्लूकोज लेने के लिए इंसुलिन कोशिकाओं को संकेत देने के लिए बेहतर काम करता है।

 

3. मेटाबॉलिज्म को तेज करता है:

जब आप रुक-रुक कर उपवास करते हैं तो आपके पाचन तंत्र को ब्रेक मिलता है, जो आपके चयापचय को शक्ति प्रदान कर सकता है और कैलोरी को अधिक प्रभावी ढंग से जलाने में आपकी सहायता कर सकता है। खराब पाचन आपके शरीर के भोजन के चयापचय और वसा को जलाने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। आंतरायिक उपवास पाचन को विनियमित करके और सामान्य मल त्याग को प्रोत्साहित करके आपके चयापचय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

 

4. दीर्घायु को बढ़ावा देता है:

आप इसे पसंद करें या नहीं, कम खाने से आप लंबे समय तक जीवित रहेंगे। शोध में पाया गया है कि विभिन्न समाजों के आहार ने लंबे समय तक जीने वाले लोगों में योगदान दिया है। धीमी चयापचय उम्र बढ़ने के मुख्य दुष्प्रभावों में से एक है; एक युवा शरीर में चयापचय तेज और अधिक प्रभावी होता है। आप जितना कम उपभोग करते हैं, आपका पाचन तंत्र कम तनावग्रस्त होता है।

 

5. भूख बढ़ाता है:

ताकि आप वास्तविक भूख महसूस कर सकें, उपवास आपके हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। हम जानते हैं कि मोटे लोगों की अत्यधिक खाने की आदतें उन्हें पूर्ण होने पर सही संकेत प्राप्त करने से रोकती हैं। उपवास को एक रीसेट बटन के रूप में देखें: जितना अधिक आप उपवास करते हैं, उतना ही अधिक आपका शरीर अपने हार्मोन रिलीज को नियंत्रित कर सकता है और आपको सच्ची भूख महसूस करने की अनुमति देता है। यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि जब आपके हार्मोन ठीक से काम कर रहे होते हैं, तो आप अधिक तेज़ी से भरा हुआ महसूस करते हैं।

 

6. खाने के पैटर्न में सुधार करता है:

उन लोगों के लिए जो द्वि घातुमान खाने के विकारों से जूझते हैं और जिन्हें काम और अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण स्वस्थ खाने के पैटर्न को विकसित करना चुनौतीपूर्ण लगता है, उनके लिए उपवास एक लाभकारी अभ्यास हो सकता है। आंतरायिक उपवास का उपयोग करते समय पूरी दोपहर भोजन के बिना रहना स्वीकार्य है, जो आपको अपने समय के अनुसार अपने भोजन का समय निर्धारित करने में भी सक्षम बनाता है। इसके अलावा, यदि आप बिंग खाने से बचना चाहते हैं, तो एक समय निर्धारित करें जब आपको एक बैठक में अपने सभी अनुशंसित दैनिक कैलोरी का सेवन करने की अनुमति हो और फिर शेष दिन भोजन छोड़ दें।

 

7. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है:

उपवास प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है क्योंकि यह मुक्त कणों के प्रभाव को कम करता है, शरीर के भीतर भड़काऊ प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। प्रकृति में जानवर बीमार होने पर खाना बंद कर देते हैं और इसके बजाय आराम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आंतरिक तनाव को कम करना ताकि शरीर संक्रमण से लड़ सके एक बुनियादी प्रवृत्ति है। एकमात्र अन्य प्रजाति जो भोजन की तलाश करती है जब यह आवश्यक नहीं है, वह मानव जाति है।

 

8. त्वचा को साफ करने और मुंहासों को रोकने में मदद करता है:

जब उपवास के दौरान शरीर को अस्थायी रूप से पाचन से राहत मिलती है, तो यह अपने उपचार के प्रयासों को अन्य प्रणालियों पर केंद्रित कर सकता है, जो त्वचा को साफ करने में सहायता कर सकता है। यह प्रदर्शित किया गया है कि सिर्फ एक दिन के लिए भोजन से दूर रहने से शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और यकृत, गुर्दे और अन्य अंगों के काम करने के तरीके को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है।

 

यदि आप एक स्वस्थ वयस्क हैं, चाहे आपका वजन सामान्य हो या भारी, एक संक्षिप्त उपवास से आपको नुकसान होने की संभावना नहीं है। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए अभी भी स्वस्थ आहार और ईंधन की आवश्यकता है। इसलिए, कोई भी निर्णय लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आप किसी दवा का उपयोग करते हैं या कोई स्वास्थ्य समस्या है। यदि आप गर्भवती हैं, नर्सिंग कर रही हैं, या खाने के विकारों का इतिहास है, तो किसी भी प्रकार के उपवास से बचना चाहिए। किशोरों और बच्चों को उपवास नहीं करना चाहिए।

Top