Logo
Header
img

कांकेर : लाभकारी फसलों की खेती से समृद्ध हुए ग्राम पुसवाड़ा के किसान

कांकेर / रायपुर , 13 अक्टूबर (हि.स.)। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिला के अंतर्गत ग्राम पुसवाड़ा में किसानों द्वारा धान की खेती के अलावा लाभकारी फसलों की खेती भी की जा रही है। उनके द्वारा सुगंधित धान की खेती के साथ खेतों के मेड़ में अरहर की फसल लिया जा रहा है तथा बड़े पैमाने पर किसानों द्वारा साग-सब्जी की खेती की जा रही है, जिससे उन्हें अच्छा आमदनी प्राप्त हो रहा है और वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं।

कृषक छबिलाल नाग द्वारा दो एकड़ भूमि में टपक पद्धति से सब्जी की खेती की जा रही है, वर्तमान में पत्ता गोभी फसल ली गई है। उन्होंने बताया कि उनके पास 03 एकड़ कृषि भूमि है, जिसमें से दो एकड़ में सब्जी की खेती की जा रही है, इसके अलावा 05 एकड़ भूमि लीज में लेकर सब्जी की खेती किया जा रहा है। पिछले वर्ष बरबट्टी, लौकी, टमाटर, भिंडी, तरबूज, मिर्च इत्यादि की फसल ली गई थी, जिसके विक्रय से उन्हें लगभग 07 लाख रूपये की आमदनी प्राप्त हुई थी। उन्होंने बताया कि उद्यानिकी एवं कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित किया गया है तथा समय-समय पर सलाह भी दी जाती है। कृषक आत्माराम नाग एवं भुनेश्वर नाग ने जानकारी देते हुए बताया कि छः एकड़ भूमि में से एक एकड़ में सब्जी उत्पादन किया जाता है इसके अलावा लीज में भी जमीन ली जाती है, जिससे उन्हें अच्छा आमदनी हो जाता है।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पुसवाड़ा के किसानों द्वारा सुगंधित धान के खेती के साथ-साथ साग-सब्जी व दलहन उत्पादन का कार्य भी किया जा रहा है, जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि हो रही है। इस ग्राम पंचायत के लगभग 25 से 30 किसानों द्वारा सब्जी उत्पादन-टमाटर, मिर्च, पत्ता गोभी, बरबट्टी, जिमीकांदा, बैंगन इत्यादि की खेती किया जा रहा है। कृषक छबिलाल नाग, कैलाश नेताम, शेखर साहू, नकुल साहू के द्वारा जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्मी कम्पोस्ट और जीवामृत रासायनिक खाद का उपयोग साग-सब्जियों की खेती में किया जा रहा है।

Top