Logo
Header
img

बाजारों में दीपावली की रौनक

जयपुर, 22 अक्टूबर (हि.स.)। दीपोत्सव को लेकर शहर के बाजारों में रौनक दिखाई देना शुरू हो गई है। घर-घर लक्ष्मी के स्वागत के लिए शहरवासी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। साज- सज्जा की सामग्री की मांग भी देखने को मिल रही है।

धनतेरस पर होने वाली खरीदारी को लेकर बाजारों में व्यापारियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विशेष सजावट की है। शहर के बाजारों में काफी चहल-पहल व भीड़ दिखना शुरू हो चुकी है। परकोटे समेत राजापार्क, मालवीयनगर, सांगानेर, मानसरोवर, टोंक रोड, दिल्ली रोड सहित अन्य जगहों पर घर की की सजावट के लिए इस बार बाजार में एक से एक आइटम उपलब्ध हैं।

डेकोरेटिव सामान व गुलदस्तों की बढ़ी मांग

शहर में सजावटी सामानों की दुकानों में इन दिनों लोगों में डेकोरेटिव सामान की सबसे ज्यादा डिमांड देखी जा रही है। वहीं, महिलाओं व युवतियों में घरों में सजाने के लिए नए तरह के गुलदस्तों की सबसे ज्यादा मांग देखी जा रही है। इन गुलदस्तों में सजाने के लिए बाजारों में पेड़ पौधे व फूल जो दूर से देखने पर असली दिखाई देते हैं उनकी मांग सबसे ज्यादा है। इसके अतिरिक्त घरों में सजावट के लिए बाजारों में लाइट, क्रॉकरी, गोल्डन पॉट, पिलर रोज, लकड़ी का पोट, बांदरवाल, कूंचे का पौधा, झूमके, टोकरी, कांच के पोट, गुलदस्ते, मनी प्लांट, दीवार स्टैण्ड, दिल, रेडिमेड पौधे, थ्रीडी सीनरी व मालाओं की मांग अधिक है। पेट्रोल, डीजल के दाम बढऩे से इस साल कीमतों में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं लोग फैंसी बांदरवालों को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

इनकी कीमत 100 रुपए से शुरू है, आसानी से घर में कहीं भी लगाई जा सकती है। बाजार में गणेश-लक्ष्मी मूर्ति की विभिन्न रेंज की खरीदारी हो रही है। व्यापारियों की माने तो बीते दो सालों में बाजार में पहली बार अधिक संख्या में लोग पहुंचे हैं। कोरोना के बाद से लगातार काम में मंदी हो गई थी। सुस्त बाजार की वजह से दो सालों में अधिक नुकसान हुआ है। बाजार में 60 से लेकर तीन हजार रुपए तक की मूर्तियां उपलब्ध है। इसके अलावा मैजिक रंगोली में पहले से बनी रंगोली के डिजाइन दिए गए हैं।

ग्राहकों को डिजाइन के सांचों में सिर्फ रंगों को भरना है, जिससे रंग- बिरंगी रंगोली बनकर तैयार हो जाएगी। एक डिब्बे में रंगोली के कई डिजाइन को शामिल किया गया है, जिसका दाम 150 रुपये से लेकर 250 रुपए है। इसके अलावा मानसरोवर, टोंक रोड, राजापार्क, जेएलएन मार्ग समेत अन्य जगहों पर दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही हाट बाजार में व्यापारी व ग्राहकों की खासी चहल पहल देखने को मिल रही है। घरों में लगाने वाले फोटो पोस्टर और अन्य सजावटी सामान की दुकानें सजने के साथ ही इलेक्ट्रिक सामान, कलश ,दीपक सहित अन्य सामानों की खरीददारी परवान पर है।


Top