Adv
adv Ftr

बर्थडे स्पेशल...'हम हैं सीधे साधे 'अक्षय'

 

नई दिल्ली, 09 सितम्बर (हि.स.)। ना हम अमिताभ, ना दिलीप कुमार ना किसी हिरो के बच्चे....हम हैं सीधे साधे 'अक्षय'। 1996 में रिलीज हुई फिल्म 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' का यह गाना एक ऐसे अभिनेता की कहानी बयां करता है, जिसने एक बार कामयाबी की रफ्तार पकड़ ली फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। उन्हें बॉलीवुड का खिलाड़ी कहें, कॉमेडी किंग या आज के दौर का ‘भारत कुमार’। उनकी गिनती बॉलीवुड के टॉप सुपरस्टारों में होती है। वे इस वक्त सुपरहिट फिल्में देने की गारंटी बन चुके हैं। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के ‘गोल्ड’ अक्षय कुमार की। आज, अक्षय कुमार अपना 51वां बर्थडे मना रहे हैं। 
अक्षय कुमार का जन्म 09 सितम्बर 1967 को अमृतसर में हुआ था। उनका वास्तविक नाम राजीव हरीओम भाटिया है। अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत 1991 में आई फिल्म 'सौगंध' से की था। शुरुआत में उनकी फिल्में ज्यादा नहीं चली लेकिन 1992 में आई फिल्म 'खिलाड़ी' ने अक्षय की किस्मत बदल दी और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट साबित हुई। उसके बाद 'खिलाड़ी' नाम से जुड़ी जितनी भी फिल्में आई सभी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती नजर आई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी कुमार’ बन गए।
साल में तीन हिट फिल्में देने वाले अक्षय डायरेक्टरों की भी पहली पसंद हैं। उनकी फिल्में लगातार बॉक्स आफिस पर धमाल मचा रही हैं। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'गोल्ड' ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है। अक्षय 125 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। 'खिलाड़ियों के खिलाड़ी’ नाम से मशहूर अक्षय अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट स्वयं ही करते हैं। बॉलीवुड के सबसे महंगे एक्टरों में उनकी गिनती होती है। वे फोर्ब्स की वर्ल्ड हाइएस्ट पेड एक्टर्स की लिस्ट में 283.5 करोड़ रुपये (4.05 करोड़ डॉलर) सालाना कमाई के साथ 7वें नंबर पर हैं। 
अक्षय कुमार ने जाने माने कलाकार राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से 14 जनवरी 2001 में शादी कर ली। उनके दो बच्चे हैं। एक बेटा, एक बेटी। उनके बेटे का नाम आरव है, बेटी का नाम नितारा है। 

देश के सैनिकों के प्रति अक्षय का प्रेम
अक्षय कुमार का सैनिकों के प्रति प्रेम जग जाहीर है। अक्षय कई मौकों पर सैनिकों की मदद करते नजर आए हैं। पिछले साल उनके सुझाव के बाद गृह मंत्रालय ने 'भारत के वीर' नाम की वेबसाइट लॉन्च की। वेबसाइट के जरिए शहीद सैनिकों के परिवारवालों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा है। अब इसे ट्रस्ट घोषित कर दिया गया है और इसे इनकम टैक्स के दायरे से भी बाहर कर दिया गया है। अक्षय और गृह मंत्रालय इसके लिए लंबे समय से प्रयासरत थे। अक्षय कुमार इसके ट्रस्टी भी बनाए गए हैं।

फिटनेस के मामले में भी गुरु 
अक्षय कुमार फटनेस को लेकर बहुत सजग रहते हैं। वे रोज शाम सूरज ढलने से पहले डिनर कर लेते हैं और रात 10 बजे से पहले सो जाते हैं। वे सुबह जल्दी उठते हैं। वे लेट नाइट पार्टी में पसंद नहीं करते हैं। वे अपने फैंस को भी फिट रहने के टिप्स देते रहते हैं। 

अवॉर्ड 
अक्षय कुमार को वर्ष 2009 में भारत सरकार द्वारा भारत का चतुर्थ सर्वोच्च नागरीक सम्मान 'पद्म श्री' प्रदान किया गया। अक्षय को 2016 में आई फिल्म 'रुस्तम' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड, स्टार स्क्रीन अवॉर्ड, आईफा अवॉर्ड, ग्लोबल इंडियन फिल्म अवॉर्ड, दादासाहब फालके अकादमी पुरस्कार, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड सहित कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं। 

Todays Headlines