Today's Top News

img

जिला लोक संपर्क कार्यालय - लुधियाना 

रायकोट (लुधियाना), 31 जुलाई:

पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज जिले के रायकोट शहर के पास ग्राम झोरदन में 10-बेड वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) की आधारशिला रखी। इस PHC का निर्माण सारागढ़ी युद्ध के शहीद हवलदार ईशर सिंह की याद में किया जा रहा है और वे ग्राम जोर्डन के थे। उन्होंने बताया कि इस पीएचसी का निर्माण उस स्थल पर लगभग 55 लाख रुपये की लागत के साथ किया जाएगा, जहां एक सरकारी औषधालय मौजूद है। उन्होंने बताया कि यह अस्पताल अगले 6 महीने में पूरा हो जाएगा।

इस परियोजना की आधारशिला रखने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, श्री सिद्धू ने कहा कि यह 10-बेड वाला पीएचसी होगा, जिसमें कोल्ड चेन रूम, टीकाकरण कक्ष, वार्ड, नसबंदी कक्ष, लेबर रूम, प्रयोगशाला, के अलावा अन्य सुविधाएं होंगी। 

श्री सिद्धू ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अपने नागरिकों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य के विभिन्न ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में इस तरह के और अधिक अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि विभाग में डॉक्टरों की कमी की जांच करने के लिए, पंजाब सरकार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में कुल 7055 कर्मचारियों की भर्ती करेगी। उन्होंने कहा कि इस स्टाफ में 500 चिकित्सा अधिकारी, 500 विशेषज्ञ डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, एएनएम, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नर्स, तकनीकी कर्मचारी, अन्य शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि COVID 19 महामारी के दौरान, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपने निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 24X7 काम किया। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी सबसे आगे रहे, जिसके कारण देश के अन्य राज्यों की तुलना में राज्य में COVID 19 मामलों की संख्या बहुत कम है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के "मिशन फतह" के तहत, स्वास्थ्य कर्मचारी लोगों को खुद को COVID 19 से सुरक्षित रखने के तरीकों के बारे में जागरूक करेंगे।

पंजाब में जिम खोलने से संबंधित एक प्रश्न पर, श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार ने फिलहाल इसकी अनुमति नहीं दी है जैसे कि अब जिम खोले जाते हैं, वे बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

फतेहगढ़ साहिब के सांसद डॉ। अमर सिंह ने इस पीएचसी की आधारशिला रखने के लिए श्री बलबीर सिंह सिद्धू को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र के निवासियों की लंबे समय से लंबित मांग थी और यह उनके लिए बहुत उपयोगी होगा। उन्होंने निवासियों को आश्वासन दिया कि रायकोट निर्वाचन क्षेत्र में कई विकास परियोजनाएं चल रही हैं।

इससे पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने गांव में सारागढ़ी युद्ध के शहीद हवलदार ईशर सिंह के स्मारक पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से युवा कांग्रेस नेता श्री कामिल बोपाराय, सिविल सर्जन डॉ। राजेश कुमार बग्गा, एसडीएम डॉ। हिमांशु गुप्ता, ओएसडी से लेकर फतेहगढ़ साहिब के सांसद श्री जगप्रीत सिंह बुट्टर, पीएचएससी के एसडीओ श्री गुरपिंदर सिंह संधू, सहित कई अन्य शामिल थे।

Adv

You Might Also Like