Adv
adv Ftr

तालिबान के लड़ाकों ने 100 से ज्यादा लोगों को बनाया बंधक

 

काबुल, 20 अगस्त (हि.स.)। तालिबान के लड़ाकों ने अफगानिस्तान के कुंदूज प्रांत में तीन बसें रोक कर 100 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया। तीनों बसें टक्खर प्रांत से काबुल जा रही थीं। यह जानकारी सोमवार को मीउिया रिपोर्ट से मिली।

कुंदूज के गवर्नर के प्रवक्ता एस्मातुल्ला मुरादी ने कहा, "आतंकियों ने बस को रोका और यात्रियों को जबरन उतरने को कहा गया। वे उन्हें किसी अज्ञात जगह ले गए।'' 

विदित हो कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को ईद के मद्देनजर तालिबान के साथ तीन महीने के युद्धविराम का ऐलान किया था। सरकारी आदेश के मुताबिक, अफगानिस्तान में संघर्ष विराम 20 अगस्त से 20 नवंबर (पैगम्बर मोहम्मद के जन्मदिन) तक रहेगा। 

हालांकि आदेश में यह भी कहा गया है कि अगर तालिबान युद्धविराम का सम्मान करता है तो ही लागू रखा जाएगा। वहीं, तालिबान नेता मौलवी हबीबुल्ला अखुनजदाह के मुताबिक, "देश में 17 साल से चल रही जंग तभी बंद हो सकती है जब अमेरिका से सीधी बात हो। हम अफगानिस्तान कानून को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और संप्रभुता चाहते हैं।"

विदित हो कि तालिबान अफगानिस्तान के कई इलाकों में हमले को अंजाम देता रहा है। हाल में गजनी पर कब्जा के प्रयास के दौरान संघर्ष में दोनों पक्षों के काफी लोग हताहत हुए। इतना ही नहीं देश के एक बड़े भूभाग पर तालिबान का कब्जा है।

प्रांतीय सभा के प्रमुख मोहम्मद यूसूफ अयूबी के मुताबिक, "आतंकियों को उन सरकारी कर्मचारियों या फिर सैनिकों की तलाश थी, जो ईद की छुट्टियां मनाने घर जा रहे थे। यात्रियों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन जनजातीय नेता और अफसर तालिबान से बात करने की कोशिश कर रहे हैं।"

Todays Headlines