Logo
Header
img

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज दोपहर आपातकाल के विरोध में 'डार्क डे ऑफ डेमोक्रेसी' कार्यक्रम को स

नई दिल्ली, 25 जून (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीयमंत्री जेपी नड्डा आज दोपहर 12ः30 पार्टी मुख्यालय में आपातकाल के विरोध में आयोजित 'डार्क डे ऑफ डेमोक्रेसी' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह जानकारी भाजपा ने अपने एक्स हैंडल पर साझा की है।

उल्लेखनीय है कि 18वीं लोकसभा के पहले दिन सत्र के शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आपातकाल का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 25 जून भूलने वाला दिन नहीं है। इसी दिन संविधान को पूरी तरह नकार दिया गया था। 25 जून 1975 को 21 महीने के लिए इमरजेंसी लागू की गई थी और करीब 21 मार्च 1977 तक यह चली थी। यह समय पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सरकार की मनमानी का दौर था। तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत केंद्र में इंदिरा गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार की सिफारिश पर आपातकाल की घोषणा कर दी थी।

सनद है कि साल 1971 के चुनाव में इंदिरा गांधी ने संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के उम्मीदवार राजनारायण को शिकस्त दी थी। राजनारायण ने इंदिरा पर सरकारी मशीनरी और संसाधनों के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट में मामला दायर किया था। 12 जून 1975 हाई कोर्ट के जज जगमोहन लाल सिन्हा ने इंदिरा गांधी को दोषी माना। उनका निर्वाचन अवैध हो गया और 6 साल के लिए उनके किसी भी चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी गई। इससे घबराकर देश में आपातकाल लागू किया गया।


SK

Top