Logo
Header
img

15,948 श्रमिकों के खाते में अंतरित करेंगे 345.59 करोड़ रुपये

भोपाल, 11 अक्टूबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार, 12 अक्टूबर को रायसेन के दशहरा मैदान में आयोजित समारोह में मध्यप्रदेश शहरी एवं ग्रामीण असंगठित कर्मकार मंडल द्वारा राज्य स्तरीय संबल योजना के अंतर्गत 15 हजार 948 श्रमिक परिवारों को 345 करोड़ 59 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि का वितरण सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी केके जोशी ने बताया कि मुख्यमंत्री चौहान संबल योजना के अंतर्गत 14 हजार 298 श्रमिक परिवारों को 310 करोड़ 40 लाख रुपये और निर्माण श्रमिकों के 1650 परिवारों को 35 करोड़ 19 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि उनके खातों में ट्रांसफर करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में प्रदेश के 5 जिलों के हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश श्रम कल्याण मंडल की उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना में चयनित श्रमिकों को उत्तम श्रमिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

गौरतलब है कि संबल (2.0) प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता योजना में श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपये, सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये, स्थायी अपंगता पर 2 लाख रुपये, आंशिक स्थायी अपंगता पर एक लाख रुपये और अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रुपये की अनुग्रह सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

संबल योजना में महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता के लिए 16 हजार रुपये और श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रकार संबल योजना में श्रमिक को जन्म से लेकर मृत्यु तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। वर्चुअल कार्यक्रम में श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, कर्मकार मंडल के अध्यक्ष तथा अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

Top