Logo
Header
img

इतिहास के पन्नों में 06 दिसंबरः जब अयोध्या में जय श्रीराम उद्घोष सुन देश झूम उठा

देश-दुनिया के इतिहास में 06 दिसंबर की तारीख तमाम अच्छी-बुरी यादों, बातों और घटनाओं के रूप में दर्ज है। इस तारीख को यह भी दर्ज है कि भारत का हिंदू स्वाभिमान जागा और अयोध्या में रामजन्म भूमि के पवित्र स्थान पर स्थित बाबरी मस्जिद के ढांचे पर खड़े होकर हजारों कारसेवकों ने जय श्रीराम का उद्घोष कर कहा-मंदिर यहीं बनाएंगे। रामलला हम फिर आएंगे।

वो 6 दिसंबर, 1992 की तारीख है। इस घटनाक्रम से हर रामभक्त झूम उठा। दरअसल भाजपा नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर निर्माण के लिए 1990 में आंदोलन शुरू किया था। और दो साल में इस आंदोलन ने हिंदू स्वाभिमान को जागृत किया। कहते हैं कि अयोध्या में मौजूद डेढ़ लाख से ज्यादा कारसेवकों ने सिर्फ पांच घंटे में बाबरी का ढांचा गिरा दिया। इस पर एफआईआर दर्ज हुई और 49 लोग आरोपित किए गए। आरोपितों में लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, चंपत राय, कमलेश त्रिपाठी जैसे भाजपा और विहिप के नेता शामिल थे। और यह सभी नेता 28 साल बाद बरी कर दिए गए। फैसले के वक्त तक 49 में से 32 आरोपित ही बचे थे, बाकी 17 आरोपितों का निधन हो चुका था। इस पर सुप्रीम कोर्ट जमीन के मालिकाना हक को लेकर फैसला सुना चुका है। यह फैसला राम जन्मभूमि मंदिर के पक्ष में आया था। मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन अलग से देने का आदेश दिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन कर चुके हैं। इस समय तेजी से मंदिर निर्माण का काम चल रहा है।

महत्वपूर्ण घटनाचक्र

1917: फिनलैंड ने खुद को रूस से स्वतंत्र घोषित किया।

1921: ब्रिटिश सरकार और आयरिश नेताओं के बीच हुई संधि के बाद आयरलैंड को स्वतंत्र राष्ट्र और ब्रिटिश राष्ट्रमंडल का स्वतंत्र सदस्य घोषित किया गया।

1946: भारत में होमगार्ड की स्थापना।

1978: स्पेन में 40 साल के तानाशाही शासन के बाद देश के नागरिकों ने लोकतंत्र की स्थापना के लिए मतदान किया। यह जनमत संग्रह संविधान की स्वीकृति के लिए कराया गया।

2007: ऑस्ट्रेलिया के स्कूलों में सिख छात्रों को अपने साथ कृपाण ले जाने और मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने की इजाजत मिली।

2008ः भारत और चीन की सेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास कर्नाटक के बेलगांव में प्रारम्भ।

2012ः मिस्र में प्रदर्शन के दौरान सात लोग मारे गये और 770 घायल हुए।

जन्म

1732ः ईस्ट इंडिया कंपनी के पहले गर्वनर जनरल वॉरेन हेस्टिंग्स।

1896ः मध्य प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता बृजलाल वियाणी।

निधन

1956ः भारतीय राजनीति के मर्मज्ञ, विद्वान शिक्षाविद् और संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर।

1998ः परमवीर चक्र सम्मानित मेजर होशियार सिंह।

2009ः हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री बीना राय।

2015ः प्रसिद्ध भारतीय चरित्र अभिनेता राम मोहन।

दिवस

नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस

होमगार्ड स्थापना दिवस

Top