Logo
Header
img

मप्रः मुरैना में फूड-फैक्टरी में जहरीली गैस से पांच मजदूरों की मौत, मृतकों में तीन सगे भाई

मध्य प्रदेश के मुरैना जिलान्तर्गत नूराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम धनेला स्थित साक्षी फूड प्रोडक्ट्स फैक्टरी में बुधवार सुबह जहरीली गैस से पांच मजदूरों की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और फैक्टरी को खाली कराकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है, जबकि सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर कुछ मजदूरों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों में तीन सगे भाई हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

पुलिस के अनुसार, जडेरुआ औद्यागिक क्षेत्र के ग्राम धनेला स्थित साक्षी नामक फैक्टरी में चेरी, गुलकंद और दूसरे फूड प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं। यहां टैंक में पपीते डालकर चेरी बनाई जाती है। बुधवार को सुबह फैक्टरी में काम चल रहा था। यहां पर काम कर रहे पांच मजदूर अचानक फैक्टरी में केमिकल से भरे टैंक में गिर गए। जब तक उन्हें बाहर निकाला जाता, तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। घटना के बाद फैक्टरी को बंद कर दिया गया और पांचों शवों को पोस्टमार्टम के लिए मुरैना जिला अस्पताल ले जाया गया।

घटना की जानकारी मिलने पर कलेक्टर अंकित अस्थाना और पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र चौहान भी मौके पर पहुंच गए। एसपी शैलेन्द्र चौहान ने पांच मजदूरों की मृत्यु की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतकों की पहचान 35 वर्षीय रामौतार पुत्र रामकिशन गुर्जर, 40 वर्षीय रामनरेश पुत्र रामकिशन, 30 वर्षीय वीर सिंह पुत्र रामकिशन तीनों निवासी ग्राम टिकटोली, 40 वर्षीय गणेश पुत्र बद्री गुर्जर और 28 वर्षीय गिर्राज पुत्र मुन्नी सिंह दोनों निवासी ग्राम घुरैया वसई निवासी के रूप में हुई है। पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद हैं और मामले की जांच की जा रही है।

एएसपी अरविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि मजदूर टैंक की सफाई करने के लिए उतरे थे। संभवत: टैंक में जहरीली गैस थी। हालांकि इसकी असलियत तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पुष्ट हो पाएगी। फैक्टरी कौशल गोयल की पत्नी के नाम पर है। मामले की जांच जारी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मुरैना के ग्राम धनेला में जहरीली गैस के रिसाव से हुई दुर्घटना से हृदय व्यथित है। दुःख की इस विकट परिस्थिति में मेरी संवेदनाएँ शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। मैं ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान देने तथा परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।



Top